गुजरात: पंचमहल रैली में बोले केजरीवाल, 130 करोड़ भारतीय चाहते हैं नोटों पर गणेश एवं लक्ष्मी की तस्वीर

punjabkesari.in Friday, Oct 28, 2022 - 08:19 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि ‘‘130 करोड़ भारतीय'' नोटों पर भगवान गणेश एवं देवी लक्ष्मी की तस्वीर चाहते हैं। आम आदमी पार्टी (आप) के नेता ने कहा कि कठिन परिश्रम को सफलता में बदलने के लिए ईश्वर का आशीर्वाद जरूरी है। उन्होंने गुजरात में पंचमहल जिले के मोरवा हदफ में एक रैली में नोटों पर इन दोनों देवी-देवता के चित्र छापने की अपनी मांग दोहरायी। राज्य में विधानसभा चुनाव की शीघ्र घोषणा होने की संभावना है।

नोटों पर गणेश एवं लक्ष्मी की तस्वीर होनी चाहिए
केजरीवाल ने कहा, ‘‘ यदि नोट पर गणेश एवं लक्ष्मी की तस्वीर होगी तो देश प्रगति करेगा। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि केवल उनके चित्र छाप देने से देश प्रगति करेगा, हम कठिन परिश्रम भी करेंगे। देश के लोग कड़ी मेहनत करेंगे। हम सही नीतियां बनायेंगे।'' उन्होंने कहा, ‘‘ लेकिन, आप कितनी भी मेहनत क्यों न कर लें, जब तक ईश्वर का आशीर्वाद नहीं मिलता है, तब तक कड़ी मेहनत भी सफल नहीं होती है.... यही वजह है कि मैंने कहा हैं कि (नोटों पर) गणेश एवं लक्ष्मी की तस्वीर होनी चाहिए।''

भाजपा एवं कांग्रेस उन्हें ‘गरिया' रहे हैं
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी इस मांग पर भाजपा एवं कांग्रेस उन्हें ‘गरिया' रहे हैं। आप नेता ने कहा, ‘‘ मैं भाजपा एवं कांग्रेस को कहना चाहता हूं कि देश के 130 करोड़ लोग नोट पर गणेश एवं लक्ष्मी की तस्वीर चाहते हैं। '' भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने केजरीवाल की इस मांग को गुरात एवं हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान अपनी पार्टी के ‘हिंदू विरोधी चेहरे' को छिपाने की असफल कोशिश करार दिया है।

भ्रष्ट विधायकों एवं मंत्रियों की भ्रष्ट कमाई वसूली जाएगी
केजरीवाल ने यह भी कहा कि गुजरात में उनकी पार्टी की सरकार जो पहला काम करेगी वह दिल्ली एवं पंजाब की तरह भ्रष्टाचार पर पूर्ण विराम लगायेगी। उन्होंने कहा कि भ्रष्ट विधायकों एवं मंत्रियों की भ्रष्ट कमाई वसूली जाएगी । उन्होंने कहा, ‘‘ कोई भी मुख्यमंत्री या विधायक चोरी नहीं करेगा। और यदि वह करेगा तो जेल जाएगा..... यहां तक कि मेरा बेटा या मेर भाई भी चोरी करेगा तो वह जेल जाएगा।'' महंगाई के बारे में उन्होंने कहा कि वह लोगों की परिवार के सदस्यों की भांति मदद करेंगे।

देश में सबसे अधिक महंगाई गुजरात में है, मैं निजात दिलाऊंगा
उन्होने कहा, ‘‘ देश में सबसे अधिक महंगाई गुजरात में है। मैं आपको सबसे पहले महंगाई से निजात दिलाऊंगा। एक मार्च के बाद आपको बिजली बिल भरने की जरूरत नहीं होगी। आपके लिए मैं वह काम करूंगा।'' आप संयोजक ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के लिए 30,000 करोड़ रुपये के पैकेज का जो वादा किया था , उससे बस मंत्री एवं ठेकेदार खुश हैं क्योंकि उनकी जेब में अधिक पैसे जायेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ जनता को कुछ नहीं मिलेगा। मैं आपको 30000 करोड़ रूपये नहीं दे सकता हूं लेकिन मैं आपको प्रतिमाह 30000 रूपये का लाभ दूंगा।'' उन्होंने कहा कि आप के सत्ता में आने के बाद उनकी पार्टी की चुनावी गारंटी के तौर पर हर परिवार बिजली बिल पर 3000 रुपये, शिक्षा व्यय के रूप में 10000 रुपये बचाएगा तथा परिवार में तीन महिलाओं को तीन हजार रुपये मिलेंगे, दो बेरोजगार युवकों को 6000 रुपये मिलेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News