दक्षिण अफ्रीका में 128 भारतीय लेंगे ऑनलाइन मैराथन में हिस्सा

Sunday, Jun 14, 2020 - 05:40 PM (IST)

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका में भारत से 128 प्रतिभागी ऑनलाइन स्पर्धा ‘रेस द कॉमरेड्स लीजेन्ड्स’ में हिस्सा ले रहे हैं। ‘दक्षिण अफ्रीकी कॉमरेड्स मैराथॉन असोसिएशन (MCA) यह कार्यक्रम आयोजित करा रहा है। रविवार आधी रात से शुरू होकर यह रेस सोमवार आधी रात को समाप्त होगी। यह रेस 1921 से हर साल आयोजित की जा रही है। केवल द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसे रोक दिया गया था। इस वर्ष कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए आयोजन को रद्द करना पड़ा।

 

इस कार्यक्रम में विश्व भर से हजारों की संख्या में लोग आते हैं। दिलचस्प है कि इस बार ऑनलाइन रेस के लिए 86 देशों से 40,000 लोगों ने आवेदन दिया है जो वास्तविक आयोजन के लिए मिलने वाले आवेदनों की संख्या से कहीं अधिक है। CMA अध्यक्ष चेरिल विन ने कहा, ‘‘रविवार, 14 जून मस्ती और उत्सव का दिन होने वाला है जिसमें विश्व भर से प्रतिभागी कॉमरेड भावना और एकता को साझा करेंगे जो 95वीं कॉमरेड मैराथन रेस के दिन दिखाई देती।’’ रेस में हिस्सा लेने के लिए भारत से बड़ी संख्या में लोगों ने आवेदन दिया लेकिन भारत से ज्यादा ब्राजील, ब्रिटेन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जिम्बावे और मेजबान देश दक्षिण अफ्रीका से प्रविष्टियां प्राप्त हुईं।

 

प्रतिभागियों को राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय अल्ट्रा रनिंग सर्किट में सर्वेक्षेष्ठ एथलीट के दौड़ के वक्त से प्रतिस्पर्धा करनी होगी। इस प्रतियोगिता में 1965 कॉमरेड मैराथन के विजेता बर्नार्ड गोमर्सल भी हिस्सा ले रहे हैं। गोमर्सल 87 वर्ष के हैं और वह वाशिंगटन डीसी में पांच किलोमीटर दौडेंगे। इस ऑनलाइन दौड़ का नियम यह है कि प्रतिभागी अपने देश में किसी भी स्थान पर पांच किलोमीटर, 10 किलोमीटर, 21 किलोमीटर, 45 किलोमीटर और 90 किलोमीटर के पाचं विकल्पों के तहत दौड़ सकता है और उसने कितने वक्त में दौड़ पूरी की, यह वक्त उसे सीएमए को भेजना होगा। CMA ने कहा, ‘‘यह दौड़ आप अपने स्थान पर, ट्रेडमिल में, सड़कों पर कहीं भी कर सकते हैं बस कोरोना वायरस संक्रमण को ले कर आपके देश में लागू नियम का पालन करते हुए इसे करिएगा।’’
 

Tanuja

Advertising