124 देशों ने गाया बापू का पसंदीदा भजन, पाक कलाकार ने भी दी अपनी आवाज (Video)

Tuesday, Oct 02, 2018 - 05:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर देश-विदेश में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस बार दुनिया के 124 देशों ने बड़े ही अनोखे ढंग से बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की। महात्मा गांधी के प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो...’ को 124 देशों के कलाकारों ने अपनी आवाज दी। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन के दौरान इसका वीडियो लॉन्च किया। 


विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पीएम मोदी ने पूरी दुनिया के संगीतकारों और गायकों से आग्रह किया था कि वे अपनी आवाज में और अपने देश के बैकड्रॉप में भजन शूट कर भेजें। 5 मिनट 36 सेकंड के इस वीडियो में पाकिस्तान समेत 124 देश के कलाकार शामिल हैं। पाकिस्तान की ओर से शफाकत अमानत अली ने अपनी आवाज दी है। इसके अलावा आर्मेनिया, अंगोला, श्रीलंका, सर्बिया से लेकर इराक और आयरलैंड जैसे देशों के कई प्रसिद्ध गायकों ने 'वैष्णव जन तो तेने कहिए..' को अपनी आवाज दी है और उसकी रिकॉर्डिंग अपने देश के किसी प्रसिद्ध स्थल के बैकड्रॉप या झंडे के साथ की है। 

विदेश मंत्रालय के अनुसार, पीएम ने 40 से ज्यादा देशों के कलाकारों द्वारा प्रसिद्ध भजनों का मेडले संस्करण जारी किया। इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, पेयजल और स्वच्छता मामलों की मंत्री उमा भारती और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।               
 

vasudha

Advertising