सफर में महिला यात्रियों को मिलेगी सुविधा, Delhi-NCR के 44 स्टेशनों पर मार्च अंत तक लगेंगी 120 सेनेटरी नैपकिन मशीन

Monday, Mar 11, 2024 - 11:45 AM (IST)

नेशनल डेस्क: फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, सोनीपत, पानीपत समेत दिल्ली-एनसीआर के रेलवे स्टेशनों से सफर करने वाली हजारों महिला यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। सफर में पीरियड के दौरान उन्हें परेशानी नहीं होगी। रेलवे दिल्ली एनसीआर के सभी 44 स्टेशनों पर 120 सेनेटरी नैपकिन मशीन लगा रहा है। इन मशीनों से महिला यात्रियों को निशुल्क पैड मिलेगा। खास बात यह है कि इस प्रोजेक्ट को देखने वाली कंपनी मशीनों की ऑनलाइन रोज मानिटरिंग करेगी। जहां भी मशीन से पैड खत्म हुए तत्काल उसकी रिफिलिंग की जाएगी। मार्च अंत तक महिला यात्रियों के लिए यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

गोटू इंफोटेक प्रालि के एक्जीक्यूटिव मैनेजर हरमीत सिंह ने बताया कि इंडस टॉवर के सहयोग से एम्पैक्ट ग्रुप फाउंडेशन की ओर से सीएसआर के तहत इन मशीनों को लगाया जा रहा है। मैनेजर ने बताया प्रत्येक मशीन में 50 सेनेटरी पैड उपलब्ध होंगे। 25 पीस खत्म होते ही कंपनी कर्मचारियों के मोबाइल नंबर पर मैसेज आने शुरू हो जाएंगे। इसके बाद उसकी रिफिलिंग की जाएगी। इन मशीनों को महिला टॉयलेट, बुकिंग काउंटर, महिला वेटिंग रूम अथवा अन्य सुविधाजनक स्थानों पर लगाया जा रहा है।

रेलवे अधिकारियों की मानें तो फरीदाबाद-पलवल सेक्शन, गाजियाबाद, सोनीपत, पानीपत, गुरुग्राम आदि रूटों पर रोज एक से सवा लाख महिलाएं विभिन्न ट्रेनों से सफर करती हैं। इनमें 60-62 हजार से अधिक महिलाएं और कॉलेज की छात्राएं हैं। कोसीकलां, रूंधी, शोलाका आदि स्टेशनों से सफर करने वाली दैनिक महिला यात्री रामा देवी, नरेंद्री, निर्मला, सावित्री आदि का कहना है रेलवे के इस कदम से महिला यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

 

Radhika

Advertising