बिहार में आसमानी बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत, 8 दिन में 42 लोगों ने गंवाई जान

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 11:47 PM (IST)

नेशनल डेस्कः बिहार के सात जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान वज्रपात की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत हो गई। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, एक जुलाई से अब तक आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मरने वाले लोगों की संख्या 42 हो गई है। इनमें से 10 लोगों की मौत रविवार को और नौ लोगों की मृत्यु शनिवार को हुई।

सीएमओ के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान वज्रपात की चपेट में आने से जमुई और कैमूर में तीन-तीन, रोहतास में दो, सारण, सहरसा, भोजपुर और गोपालगंज में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात से हुई इन मौत पर गहरी सवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि वह आपदा की इस घड़ी में प्रभावित परिवारों के साथ हैं।

मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये का अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी तरह से सतर्कता बरतें और खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का पालन करें।

इस साल फरवरी में बजट सत्र के दौरान राज्य विधानसभा में पेश की गई नवीनतम बिहार आर्थिक सर्वेक्षण (2023-24) रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में 2022 में वज्रपात से संबंधित 400 मौतें हुईं। वज्रपात से सबसे अधिक 46 मौतें गया में हुई। इसके बाद भोजपुर में 23, नवादा और बांका में 21-21, औरंगाबाद में 20 और नालंदा तथा कैमूर में 18-18 लोगों की जान गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News