भारत और चीन के कोर कमांडरों के बीच 11वें दौर की बातचीत आज, सेना के पीछे हटने पर होगी चर्चा

Friday, Apr 09, 2021 - 09:47 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले साल से चले आ रहे सैन्य गतिरोध के समाधान के लिए दोनों सेनाओं के कोर कमांडरों की शुक्रवार को 11वें दौर की बैठक होगी। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दोनों कमांडरों के बीच भारतीय सीमा के चुशूल सेक्टर में बातचीत होगी जिसमें विभिन्न लंबित मुद्दों के साथ साथ टकराव के बिन्दुओं गोगरा, हॉट स्प्रिंग और देपसंग के बारे में विस्तार से चर्चा होगी।

वार्ता में भारतीय पक्ष का नेतृत्व लेह स्थित 14 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पी जी के मेनन करेंगे। दोनों पक्षों के बीच 10वें दौर की बातचीत के बाद फरवरी में पेगोंग झील के उत्तरी तथा दक्षिणी किनारों से दोनों सेनाओं ने अपने सैनिक पीछे हटाने की प्रक्रिया शुरू की थी।

वहीं चीन के साथ वरिष्ठ सैन्य कमांडर स्तर की अगली दौर की वार्ता से पहले भारत ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि वह पूर्वी लद्दाख में संघर्ष वाले शेष क्षेत्रों से सैनिकों को पीछे हटते देखना चाहता है क्योंकि इससे ही सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बहाल हो सकती है और द्विपक्षीय संबंध में प्रगति का माहौल बन सकता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने डिजिटल माध्यम से सप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि हम शेष क्षेत्रों से (पूर्वी लद्दाख में) सैनिकों को पीछे हटते देखना चाहते हैं, जिससे गतिरोध दूर हो सकेगा। अधिकारी ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में सैनिकों के हटने से उम्मीद है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बहाल हो सकती है और संबंधों की प्रगति का माहौल बन सकता है।

Seema Sharma

Advertising