बिहार में बाढ से 119 की मौत, 98 लाख आबादी प्रभावित

punjabkesari.in Thursday, Aug 17, 2017 - 11:08 PM (IST)

पटना: पडोसी देश नेपाल और बिहार में लगातार हुई भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ से प्रदेश में अबतक 119 लोगों की मौत हो जाने के साथ बाढ से 15 जिलों की 98 लाख आबादी प्रभावित हुई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गोपालगंज, बगहा, बेतिया, रक्सौल तथा मोतिहारी का हवाई सर्वेक्षण कर बाढग़्रस्त इलाकों का जायजा लिया।

मुख्यमंत्री ने बेतिया हवाई अड्डा स्थित हेलीपैड पर पश्चिम चम्पारण जिले में आई बाढ़ के उपरान्त जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे राहत एवं बचाव कार्यों की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि पश्चिम चम्पारण में फ्लैश फ्लड के चलते तबाही हुई है। मुख्यमंत्री ने राहत एवं बचाव कार्य तीव्र गति से चलाने एवं हर जरूरतमंद लोगों को त्वरित मदद पहुंचाने का निर्देश दिया। उन्होंने बेतिया नगर भवन स्थित इनडोर स्टेडियम पहुंचकर वहां बाढ़ पीड़ितों के लिए तैयार किए जा रहे फूड पैकेट कार्य का भी निरीक्षण किया और वरीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार के दक्षिणी इलाके में अगले एक हफ्ते तक बारिश की संभावना जताई गई है पर पडोसी देश नेपाल और उत्तर बिहार में कम बारिश होने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा बाढ़ में घिरे लोगों को सुरक्षित निकाले जाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। अब तक &.59 लाख लोगों को बाढ प्रभावित इलाके से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है और 504 राहत शिविरों में 2.1& लाख व्यक्ति शरण लिए हुए हैं।  उन्होंने बताया कि &.19 लाख बाढ पीडितों के लिए कुल 1112 सामुदायिक रसोई संचालित की गई हैं ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News