अहमदाबाद में वायु प्रदूषण के अध्ययन के लिए CM ने बनायी 11 सदस्यीय समिति

Friday, Aug 10, 2018 - 02:21 PM (IST)

गांधीनगर: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद वायु प्रदूषण के सही कारणों को जानकर उसके सही नियंत्रण और पिराणा क्षेत्र में कचरे के विशाल ढेर की समस्या का अध्ययन करने के वन एवं पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 11 सदस्यीय समिति का गठन किया है।  

आज जारी सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार समिति में अन्य सरकारी सदस्यों में ऊर्जा एवं पेट्रो केमिकल्स विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव, अहमदाबाद महानगरपालिका आयुक्त और वाहन परिवहन आयुक्त शामिल होंगे।  इस उच्च स्तरीय समिति के अन्य सदस्य अर्बन ट्रांसपोर्ट विशेषज्ञ प्रो. शिवानन्द तिवारी, एलडी. इंजीनियरिंग कॉलेज- अहमदाबाद के प्रो. जीएच. बन, वन एवं पर्यावरण विभाग के निदेशक, एलडी इंजीनियरिंग कॉलेज के निवृत्त प्रोफेसर जे.एन.जोशी, गुजरात क्लीनर प्रोडक्शन सेंटर के सदस्य सचिव डॉ. भरत जैन भी शामिल हैं। 

गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव इस समिति के संयोजक होंगे। मुख्यमंत्री ने गत पांच जून- विश्व पर्यावरण दिवस पर अहमदाबाद शहर में वायु प्रदूषण और शहर के बाहरी हिस्से पिराणा के कचरे के ढेर की समस्या पर चिंता जतायी थी। उन्होंने उस वक्त प्रदूषण के सही कारणों का पता लगाने और इसके लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन कर एक वर्ष में अहमदाबाद में वायु प्रदूषण को कम करने का संकल्प जताया था।
 

vasudha

Advertising