मुद्रा योजना के तहत 11 करोड़ लोग लाभान्वित: प्रधानमंत्री

Wednesday, Apr 11, 2018 - 10:04 PM (IST)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी मुद्रा योजना के तहत अब तक करीब 11 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं। सरकारी बयान के अनुसार , मोदी ने अपने आवास पर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के 100 लाभार्थियों से बातचीत के दौरान यह कहा।

उन्होंने मुद्रा ऋण का अच्छा इस्तेमाल करने वाले उद्यमियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि 11 करोड़ लोग अब तक इसका लाभ उठा चुके हैं। मोदी ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य लोगों का आत्मविश्वास बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि पारंपरिक तौर पर अब तक यह मान्यता रही है कि रोजगार या तो सरकारी क्षेत्र में सृजित हो सकता है या निजी क्षेत्र में। इस योजना ने जीवनयापन और स्वरोजगार के लिए लोगों को आत्मनिर्भर बनाया है।

एक घंटे चली बातचीत में कई लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री से अपने अनुभवों को साझा किया। सूरत की एक लाभार्थी मुनीरबानू शब्बीर हुसैन मलिक ने कहा कि उन्हें मुद्रा ऋण के तहत 1.77 लाख रुपए की राशि मिली है। उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने हल्के वाहन चलाने का प्रशिक्षण लिया और आज ऑटोरिक्शा चलाकर प्रति माह 25 हजार रुपए कमा रही हैं।

चेन्नई के टी . आर . सजीवन ने कहा कि उन्हें 10 लाख रुपए का मुद्रा ऋण मिला और अभी वह ढलाईखाने का काम करते हैं। पिछले वित्त वर्ष के दौरान इस योजना के तहत 2.20 लाख करोड़ रुपए के ऋण वितरित किए गए थे। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत 8 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी। इसमें छोटे कारोबारियों को 10 लाख रुपए तक का ऋृण दिया जाता है। 

Punjab Kesari

Advertising