किसान और सरकार के बीच 10वें दौर की बातचीत रही बेनतीजा, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

2021-01-20T20:31:01.147

नेशनल डेस्क: आज किसानों और सरकार के बीच दसवें दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही। अब अगले दौर की बैठक शुक्रवार (22जनवरी) को होगी। वार्ता में किसान अपनी मांगों पर अड़े रहे। केंद्र सरकार ने कहा कि वो कृषि कानून में संशोधन को तैयार हैं, इस पर किसानों ने कहा कि वे संशोधन नहीं बल्कि तीनों बिलों की वापसी चाहते हैं। इसी बीच संसद में वित्त वर्ष (2021-22) का आम बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। वहीं, भारत एक बार फिर संकटमोचक बन दुनिया के कई देशों की मदद के लिए आगे आया है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

किसान संगठनों और सरकार के बीच 10वें दौर की बातचीत बेनतीजा
किसान संगठनों और सरकार के बीच 10वें दौर की बातचीत खत्म हो गई है। 10वें दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही। अब अगले दौर की बैठक शुक्रवार (22जनवरी) को होगी। सूत्रों ने बताया कि सरकार ने बातचीत के दौरान किसान संगठनों को नए कृषि कानूनों को 2 साल तक के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव दिया है। सूत्र ने बताया कि सरकार ने एक समिति बनाने का भी प्रस्ताव दिया है। हालांकि, किसानों ने सरकार के इस प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया है।

बजट से पहले 30 जनवरी को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक 
संसद में वित्त वर्ष (2021-22) का आम बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। वहीं उससे पहले 30 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। बैठक में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, थवारचंद गहलोत, पीयूष गोयल, प्रह्लाद जोशी, अर्जुन मेघवाल और वी मुरलीधरन भी मौजूद रहेंगे। सर्वदलीय बैठक के अलावा NDA दल की  बैठक भी 30 जनवरी को ही होगी।

कोरोना से जंग के लिए भूटान रवाना की कोविशील्ड की 1.5 लाख डोज
 भारत एक बार फिर  संकटमोचक बन दुनिया के कई देशों की मदद के लिए आगे आया है। भारत ने घोषणा की कि वह सहायता अनुदान के तहत भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमा और सेशेल्स को कोविड-19 के टीके की आपूर्ति करेगा । इसकी शुरुआत भूटान से की गई। भारत सरकार द्वारा कोविशील्ड वैक्सीन की 1.5 लाख डोज की पहली खेप आज भूटान भेज दी गई है। 

23 जनवरी को तमिलनाडु के दौरे पर जाएंगे राहुल गांधी
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार से तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का आगाज करेंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष केएस अलागिरी ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि इस चुनाव में द्रमुक और कांग्रेस का गठबंधन जारी रहेगा और अगर कमल हासन की पार्टी भी इस गठबंधन का हिस्सा बनती है तो यह स्वागत योग्य कदम होगा। उधर, हासन ने कहा है कि वह अन्नाद्रमुक और द्रमुक दोनों में से किसी के साथ हाथ नहीं मिलाएंगे।

किसान नेता राकेश टिकैत बोले- ट्रैक्टर रैली को कोई रोक नहीं सकता
दिल्ली की सीमाओं पर तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ बीते 55 दिनों से जारी आंदोलन के बीच सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर किसानों की ट्रैक्टर रैली को लेकर दखल देने से इनकार कर दिया है। वहीं किसान नेता राकेश टिकैत ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि ट्रैक्टर रैली को कोई रोक नहीं सकता। टिकैत ने आगे कहा कि, गणतंत्र दिवस मनाने से देश के नागरिक को संविधानिक संस्थान या पुलिस रोक नहीं सकती। हम झगड़ा करने थोड़े ही जा रहे हैं। हम दिल्ली में गण का उत्सव मनाएंगे, पहले हम इसे खेत और गांव में मनाते थे। क्योंकि हम दिल्ली में हैं तो दिल्ली में ही मनाएंगे।

ममता बनर्जी को एक और झटका
पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के विधायकों के टूटने का सिलसिला लगातार जारी है। नदिया जिले के शांतिपुर विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस के विधायक अरिंदम भट्टाचार्य ने बुधवार को भाजपा का दामन थाम लिया। भाजपा महासचिवों कैलाश विजयवर्गीय, भूपेन्द्र यादव, अरूण सिंह और डी पुरंदेश्वरी तथा पार्टी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन की मौजूदगी में उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई गई।

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा का कल लखनऊ में अहम दौरा
उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव में जीत का परचम लहराने के लिए बीजेपी अभी से तैयारियों में जुट गई है। इसी कड़ी में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 21 और 22 जनवरी को लखनऊ आ रहे है। यह उनका पहला लखनऊ दौरा होगा। इस दौरान वह पार्टी को जीत का मंत्र भी बताएंगे। अलग-अलग राज्यों में प्रवास कर रहे नड्डा का ये दो दिवसीय दौरा अहम है, क्योंकि इन दिनों संगठन से लेकर सरकार में तमाम पदों पर नई जिम्मेदारियों के कयास चल रहे हैं। 

ITBP के डॉग स्‍क्‍वॉयड पर राजधानी की रखवाली का जिम्मा
गणतंत्र दिवस पर राजपथ की सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद बनाने के लिए भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के विशेष ‘डॉग स्क्वाड' के-9 को तैनात किया गया है। आईटीबीपी के प्रवक्ता ने आज बताया कि बल का के-9 दस्ता दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर इंडिया गेट और राजपथ के साथ-साथ संबंधित क्षेत्रों की कड़ी निगरानी कर रहा है। आईटीबीपी के ये विशेष रूप से प्रशिक्षित श्वान दिल्ली पुलिस के साथ पिछले कई वर्षों से बड़े आयोजनों में सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किये जाते रहे हैं।

 पश्चिम बंगाल का सबसे बड़ा संग्राम, नंदीग्राम में कैसे हिंदू-मुसलमान में बंट रही है सियासत
रक्तरंजित नंदीग्राम के संघर्ष ने ममता बनर्जी को एक जुझारू जन नेता की पहचान दी और अब इसी जमीन पर उन्हें कभी उन्हीं के सिपहसालार रहे शुभेंदु अधिकारी से मिल रही है कड़ी चुनौती। आम तौर पर ग्रामीण और शहरी पश्चिम बंगाल की विशेषताओं को अपने में समेटे सामान्य कृषि क्षेत्र नजर आने वाले इस इलाके को भू-अधिग्रहण विरोधी संघर्ष ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों ने ला दिया था। विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे करीब आ रहे हैं एक बार फिर यहां संघर्ष का खतरा मंडराने लगा है।

बाइडेन को ‘बाय-बाय’ कहकर चिढ़ाते थे साथी; आज बने अमेरिका के राष्ट्रपति
आखिर डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद को छोड़ने की घड़ी आ ही गई। आज जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। राष्‍ट्रपति शपथग्रहण समारोह में आम और खास दोनों तरह के इंतजाम हैं। स्‍टेज के सामने बैठने और खड़े होने और परेड मार्ग से सटे इलाके में बैठने के लिए ट‍िकट की जरूरत होती है। आम लोगों के लिए नेशनल मॉल आम लोगों के लिए खुला  है। बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस कैपिटल हिल के सामने ही शपथ लेंगे।
 


Content Editor

rajesh kumar

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News