देश की सबसे उम्रदराज विद्यार्थी :केरल में 105 साल की परदादी ने पास की चौथी कक्षा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 05, 2020 - 10:05 PM (IST)

तिरूवनंतपुरम: केरल की 105 वर्षीय परदादी चौथी कक्षा के समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण कर देश की सबसे अधिक उम्र वाली विद्यार्थी बन गई हैं। अपने जीवन का शतक पूरा करने वाली भगीरथी अम्मा पिछले वर्ष राज्य साक्षरता अभियान द्वारा कोल्लम में आयोजित परीक्षा में शामिल हुई थी। इस परीक्षा का परिणाम बुधवार को घोषित किया गया। 

PunjabKesari
अम्मा को बचपन से ही पढ़ाई की ललक रही, लेकिन उनकी यह इच्छा अधूरी ही रही, क्योंकि मां की मौत के बाद छोटे भाई-बहनों की परवरिश की जिम्मेदारी उन पर आ गई थी। अम्मा ने नौ वर्ष की उम्र में तीसरी कक्षा में औपचारिक शिक्षा छोड़ दी थी। शादी के बाद भी किस्मत ने उन्हें दगा दिया और उनके पति का निधन हो गया। तीस वर्ष की उम्र में ही छह बच्चों की जिम्मेदारी उनके कंधों पर आ गयी। अम्मा के 12 पोते-पोतियां और परपोते-परपोतियां हैं। 

PunjabKesari
भगीरथी अम्मा केरल राज्य साक्षरता मिशन कार्यक्रम की अभी तक की सबसे बुजुर्ग 'समतुल्य शिक्षार्थी' बन गईं हैं। गणित में पूर्णांक के साथ उन्होंने कुल 275 अंकों में से 205 अंक हासिल किए हैं। साक्षरता अभियान द्वारा जारी बयान में कहा गया कि कुल 11593 विद्यार्थियों ने चौथी कक्षा के समतुल्य परीक्षा में भाग लिया जिसमें से 10012 सफल रहे। इनमें 9456 महिलाएं हैं। साक्षरता अभियान का उद्देश्य राज्य को चार साल में पूर्ण साक्षर बनाना है।

 PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News