राजस्थान: कोटा में अब तक 106 मासूम बच्चों की मौत, केंद्र की हाईलेवल टीम करेगी जांच

Friday, Jan 03, 2020 - 06:53 PM (IST)

कोटा (जयपुर): राजस्थान के कोटा में एक और नवजात के दाम तोड़ने के बाद अब तक 106 मासूमों की मौत हो चुकी है। साल 2020 में तीन और बच्चों ने दम तोड़ दिया। गुरुवार को भी एक बच्ची की मौत हो गई। वहीं बच्चों की मौत की जांच के लिए कोटा के प्रभारी मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास और स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा शुक्रवार को कोटा पहुंच रहे हैं। साथ ही केंद्र की हाई लेवल टीम भी कोटा जाएगी। यह पहला मामला नहीं है जब कोटा में इतने बच्चों की मौत हुई है। इससे पहले साल 2014 में 15719 बच्चे भर्ती हुए थे जिसमें से 1198 बच्चों को बचाया नहीं जा सका था। साल 2015 में 17579 बच्चे भर्ती हुए जिसमें 1260 बच्चों की मौत हुई थी।

एम्स के विशेषज्ञ डॉक्टर भी जाएंगे कोटा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक विशेष टीम राजस्थान के कोटा स्थित जे.के. लोन अस्पताल जाएगी। इस टीम में जोधपुर एम्स के विशेषज्ञ डॉक्टर, स्वास्थ्य, वित्त और क्षेत्रीय निदेशक भी शामिल होंगे। इसके अलावा जयपुर से भी विशेषज्ञों जांच टीम में शामिल होंगे। कोटा स्थित इस अस्पताल में उपचार के दौरान बीते दिसंबर में लगभग 100 बच्चों की मौत हो चुकी है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने इस पूरे मामले में राजस्थान के मुख्यमंत्री से बात की।

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि केंद्र सरकार ने राजस्थान सरकार को बच्चों के इलाज में हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है। उन्होंने बताया कि बाल रोग विशेषज्ञ की एक टीम राजस्थान के लिए रवाना हो गई है जो बच्चों को सही इलाज उपलब्ध कराएगी।

Seema Sharma

Advertising