जलियांवाला बाग नरसंहार के 102 साल, पीएम मोदी और केजरीवाल ने अमर बलिदानियों को दी श्रद्धांजलि

Tuesday, Apr 13, 2021 - 11:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क: जलियांलावा बाग नरसंहार को आज 102 साल हो गए हैं। वर्ष 1919 में आज ही के दिन जलियांवाला बाग में एक शांतिपूर्ण सभा के लिए जमा हुए हजारों भारतीयों पर अंग्रेज हुक्मरान ने अंधाधुंध गोलियां बरसाई थीं। इस दर्दनाक घटना को याद कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।


 शहीदों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने मंगलवार को ट्वीट कर लिखा कि  जलियांवाला बाग के शहीदों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं। उनका साहस, बलिदान और उनकी वीरता हर भारतीय को मजबूती देते हैं।

शहीदों के अमर बलिदान को विनम्र श्रद्धांजलि: केजरीवाल
वहीं केजरीवाल ने भी ट्वीट कर लिखा कि जलियांवाला बाग हत्याकांड के स्मृति दिवस पर शहीदों के अमर बलिदान को विनम्र श्रद्धांजलि। उन्होंने हिंदी के साथ साथ पंजाबी में भी कुछ ट‍्वीट किए हैं।  देश की आजादी के इतिहास में 13 अप्रैल का दिन एक दुखद घटना के साथ दर्ज है।  वर्ष 1919 में आज ही के दिन अमृतसर के जलियांवाला बाग में एक शांतिपूर्ण सभा के लिए जमा हुए हजारों लोगों पर अंग्रेजी हुकूमत ने अंधाधुंध गोलियां बरसाई थीं, जिसमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे।


नरसंहार के रूप में दर्ज है ये घटना
 पंजाब के अमृतसर जिले में ऐतिहासिक स्वर्ण मंदिर के नजदीक जलियांवाला बाग नाम के इस बगीचे में अंग्रेजों की गोलीबारी से घबराई बहुत सी औरतें अपने बच्चों को लेकर जान बचाने के लिए कुएं में कूद गईं। निकास का रास्ता संकरा होने के कारण बहुत से लोग भगदड़ में कुचले गए और हजारों लोग गोलियों की चपेट में आए। इतिहास के पन्नों में यह घटना जलियांवाला बाग नरसंहार के रूप में दर्ज है।  

 

vasudha

Advertising