कश्मीर में इस साल 100 आतंकियों का सफाया, लेकिन बड़ी संख्या में आतंक की राह चले युवा

Tuesday, Jul 10, 2018 - 10:02 PM (IST)

नई दिल्ली: सुरक्षा बलों ने इस वर्ष जम्मू कश्मीर और नियंत्रण रेखा पर 27 विदेशी आतंकवादियों सहित 100 से भी अधिक आतंकियों को ढेर किया है। रक्षा सूत्रों के अनुसार सेना, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल और जम्मू कश्मीर पुलिस ने इस वर्ष अब तक घाटी में सक्रिय 73 आतंकवादियों को मारा है। मंगलवार को शोपियां में दो और आतंकवादी को ढेर किए जाने के साथ ही यह आंकड़ा सौ पार कर 101 पहुंच गया है।  

सुरक्षा बलों के अभियान में इसी साल हिजबुल मुजाहिदीन का शीर्ष कमांडर समीर टाइगर, जैश ए मोहम्मद का आतंकवादी पाकिस्तान का रहने वाला मुफ्ती वकास और लश्कर आतंकवादी अबू हमास भी मारे गए हैं। आतंकवादियों के बडी संख्या में मारे जाने के साथ घाटी में आतंकवाद का दामन थामने वाले स्थानीय युवाओं के बढते आंकडे भी चिंता का विषय है। इस वर्ष अब तक 82 युवा आतंकवादी संगठनों में शामिल हो चुके हैं। अप्रैल में यह आंकडा सबसे अधिक रहा है। अप्रैल में 25, मई में 12 और जून में 20 युवाओं ने आतंकवादी संगठनों का हाथ थामा है। 

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री रही महबूबा मुफ्ती ने इस साल के शुरू में विधानसभा में एक सवाल के जवाब में कहा था कि 2015 में 66, 2016 में 88, और 2017 में 126 युवाओं ने आतंकवाद का दामन थामा है। यह माना जा रहा है कि हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी के वर्ष 2016 में मुठभेड में मारे जाने के बाद स्थानीय युवकों का आतंकवादी संगठनों के प्रति रूझान बढ़ा है।  

Pardeep

Advertising