''विजयनगरम'' में 100 घंटे में बने 10 हजार शौचालय, मोदी ने की ''मुबारकपुर'' की तारीफ

Sunday, Jun 25, 2017 - 03:54 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में इस साल मार्च में प्रशासन के सहयोग से 100 घंटे में दस हजार शौचालय का निर्माण करने पर वहां के ग्रामवासियों को बधाई दी है। मोदी ने आकाशवाणी पर आज अपने मासिक कार्यक्रम मन की बात में इस घटना का जिक्र करते हुए कहा कि विजयनगरम जिले में प्रशासन ने जनभागीदारी से 10 मार्च को सुबह 6 बजे से लेकर 14 मार्च सुबह 10 बजे तक सौ घंटे में 71 ग्राम पंचायतों में दस हकाार घरेलू शौचालय बनाने का काम हाथ में लिया और निर्धारित समय में इस काम को पूरा कर दिखाया तथा जिले के 71 गांव खुले में शौच से मुक्त हो गए।  प्रधानमंत्री ने कहा कि वह शासन में बैठे हुए लोगों , सरकारी अधिकारियों और विजयनगरम किाले के गांवों के नागरिकों को बहुत-बहुत बधाई देते हैं।

उन्होंने कहा कि आपने परिश्रम की पराकाष्ठा करते हुए बड़ा प्रेरक उदाहरण प्रस्तुत किया है। बिजनौर के एक छोटे से गांव मुबारकपुर में भी मोदी ने जिक्र किया। तकरीबन साढ़े तीन हजार परिवारों की आबादी वाले इस गांव में मुस्लिम परिवार ही ज्यादा हैं। इस रमजान में गांव वालों ने हर घर में शौचालय बनवाए और इसके लिए जो 17 लाख रुपए की सरकारी सहायता दी गई वो भी ये कहकर लौटा दी कि हम अपना शौचालय अपने परिश्रम और धन से बनाएंगे। 17 लाख की राशि गांव के अन्य विकास कार्यों में खर्च की जाए।

वहीं पीएम ने कहा कि सिक्किम, हिमाचल और केरल पहले ही खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं। इसी हफ्ते उत्तराखंड और हरियाणा भी इससे मुक्त हुए। व्यक्ति और समाज के जीवन में कुछ भी अच्छा करना हो तो बहुत कड़ी मेहनत करती होती है, स्वच्छता का भी विषय ऐसा ही है। आज स्वच्छता अभियान सिर्फ सरकारी कार्यक्रम नहीं रहा बल्कि जनसामान्य का एक आंदोलन बनता चला जा रहा है।

Advertising