Sputnik V वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक भारत में होगी तैयार

Friday, Nov 27, 2020 - 04:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) और दवा कंपनी हेटेरो भारत में हर साल स्पुतनिक वी (Sputnik V) वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक तैयार करने पर सहमत हो गए हैं। रूस के सावरेन वेल्थ फंड ने एक बयान में यह जानकारी दी। बयान में कहा गया कि कोरोना वायरस की संभावित वैक्सीन स्पुतनिक वी का उत्पादन 2021 में शुरू करने का इरादा है। इस समय इस वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण बेलारूस, यूएई, वेनेजुएला और अन्य देशों में चल रहा है। RDIF ने कहा कि भारत में दूसरे चरण और तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है। घरेलू दवा कंपनी डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज और RDIF को भारत के दवा महानियंत्रक (DCGI) से भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति मिली थी।

 

स्पुतनिक वी वैक्सीन की 1.2 अरब से अधिक खुराक के लिए 50 से अधिक देशों ने अनुरोध किया है। RDIF ने कहा कि वैश्विक बाजार के लिए वैक्सीन का उत्पादन भारत, ब्राजील, चीन, दक्षिण कोरिया और अन्य देशों में RDIF के साझेदारों द्वारा किया जाएगा। रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के सीईओ किरिल दिमित्रिग ने कहा कि हमें RDIF और हेटेरो के बीच समझौते की घोषणा करते हुए खुशी है कि इससे भारत में सुरक्षित और अत्यधिक प्रभावी स्पुतनिक वी वैक्सीन के उत्पादन का रास्ता साफ होगा।

 

RDIF ने मंगलवार को कहा था कि स्पुतनिक वी covid-19 वैक्सीन का असर 95% से अधिक है और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के लिए एक खुराक की कीमत 10 अमेरिकी डॉलर (लगभग 740 रुपए) से कम होगी। हेटेरो लैब्स के अंतर्राष्ट्रीय विपणन निदेशक बी मुरली कृष्ण रेड्डी ने कहा कि कंपनी स्पुतनिक वी वैक्सीन के लिए विनिर्माण साझेदार बनकर खुश है और वह परीक्षण परिणामों का इंतजार कर रही है।

Seema Sharma

Advertising