पुणे हवाई अड्डे से 27 मई तक कोविशील्ड की 10 करोड़ खुराकें भेजी गयी : AAI

Thursday, Jun 03, 2021 - 06:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क- पुणे हवाई अड्डे से 27 मई तक कोविशील्ड की 10 करोड़ से ज्यादा खुराकें देश के दूसरे हिस्सों में पहुंचायी गयी। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया।

एएआई ने एक बयान में कहा कि पुणे हवाई अड्डा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड टीके को देश में दूसरे स्थानों पर भेजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। एएआई देश में पुणे के हवाई अड्डे समेत 100 से ज्यादा हवाई अड्डों का संचालन और प्रबंधन करता है। एएआई ने एक बयान में कहा, ‘12 जनवरी से 27 मई तक कोविड-19 रोधी टीके की 10 करोड़ से ज्यादा खुराकें देश में विभिन्न जगहों के लिए अलग-अलग उड़ानों से भेजी गयी।’

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, एएआई कार्गो लॉजिस्टिक एंड एलाइड सर्विसेज कंपनी लिमिटेड, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीरम इंस्टीट्यूट, विमान कंपनियों और भारतीय वायु सेना की एक समर्पित टीम है जो पुणे हवाई अड्डे से टीके ले जाने वाली उड़ानों के संचालन-प्रबंधन में समन्वय करती है। बयान में कहा गया कि पुणे हवाई अड्डे से दूसरों देशों के लिए भी टीके की खेप भेजी गयी है।

बयान में कहा गया, ‘फरवरी 2021 से पुणे हवाई अड्डे से सूरीनाम, सेंट किट्स, सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस, एंटीगुआ और बारबुडा, सेंट लुसिया के लिए करीब 2,16,000 खुराकें (570 किलोग्राम) भेजी गयी।’ पिछले कुछ हफ्ते में भारत कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित हुआ है और कई राज्य टीके की किल्लत की शिकायत कर रहे हैं।

rajesh kumar

Advertising