लालकिले से PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

Wednesday, Aug 15, 2018 - 07:07 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 72वें स्वतंत्रता दिवस पर ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से लगातार पांचवीं बार राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने इस बार भी बिना बुलेटप्रूफ शीशे वाले मंच पर खड़े होकर भाषण दिया। प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर पगड़ी बांधने की अपनी परंपरा को इस बार भी जारी रखा। मोदी ने इस बार सफेद रंग के पूरी बाजू के कुर्ते के साथ केसरिया रंग की पगड़ी पहनी हुई थी जिसकी किनारी लाल बंधेज की थी। इसके अलावा उन्होंने एक अंगवस्त्र भी पहना था। वहीं देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने जहां अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई वहीं कई घोषणाएं भी कीं इस दौरान उन्होंने इशारों-इशारों में कांग्रेस पर भी तंज कसा।

मोदी के संबोधन की 10 बड़़ी बातें

  1. साल 2022, यानि आजादी के 75वें वर्ष में और संभव हुआ तो उससे पहले ही, भारत ‘गगनयान’ के जरिए अंतरिक्ष में तिरंगा लेकर जा रहा है।’’ आजादी के 75 साल पूरे होने पर वर्ष 2022 तक भारत का बेटा या बेटी अंतरिक्ष में जाएगी।
     
  2. 25 सितंबर को, पंडित दीन दयाल की जयंती पर सरकार आयुष्मान योजना की शुरुआत करेगी। इस अभियान से 50 करोड़ देशवासियों को लाभ होगा। इस योजना में सम्मिलित होने वाले 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को सालाना पांच लाख रुपए स्वास्थ्य बीमा कवच मिलेगा। इस योजना के दायरे में शहरी क्षेत्रों के 2.33 करोड़ परिवारों और ग्रामीण क्षेत्रों में 8.03 करोड़ परिवारों को लाया जाएगा।
     
  3. जम्मू- कश्मीर की हर समस्या का समाधान गले लगाकर ही किया जा सकता है और इस बारे में अटल बिहारी वाजपेयी का ‘इंसानियत, कश्मीरियत, जम्हूरियत’ का आह्वान आज भी महत्वपूर्ण है।
     
  4. हम कड़े फैसले लेने की सामर्थ्य रखते हैं क्योंकि हमारे लिए देश हित सर्वोपरि है, दलहित हमारे लिए मायने नहीं रखता है।’’ हाल ही में संपन्न संसद का मानसून सत्र पूरी तरह से सामाजिक न्याय को सर्मिपत था, जहां दलित, शोषित, पीड़ित वंचित वर्गों के हितों पर संवेदनशीलता का परिचय दिया गया और ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने संबंधी विधेयक पारित हुआ।

     
  5. आय बढ़ाने के लिए सरकार जल्दी ही कृषि निर्यात नीति लाएगी। सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रही है।
     
  6. तीन तलाक विधेयक संसद में पारित न हो पाने के लिए विपक्ष को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि वे मुस्लिम महिलाओं को उनका हक दिलाकर रहेंगे।
     
  7. मुद्रा योजना के तहत 13 करोड़ लोगों को कर्ज दिए गए। इससे रोजगार सृजन में मदद मिली है। इन 13 करोड़ लोगों में से चार करोड़ ने पहली बार कर्ज लिए।
     
  8. बहुप्रतीक्षित जीएसटी एक जुलाई 2017 को लागू हुआ। शुरूआती कठिनाइयों के बावजूद व्यापारियों ने अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को स्वीकार किया। भारत अगले तीन दशक तक वैश्विक अथव्र्यवस्था का इंजन होगा क्योंकि जीएसटी जैसे सुधारों से ‘सोया हुआ हाथी’ अब जाग चुका और दौड़ने लगा है। भारत की गिनती आज दुनिया की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में हो रही है। 
  9. हमारा सपना है कि हर भारतीय के पास अपना घर हो, हर भारतीय के घर में बिजली कनेक्शन हो, हर भारतीय की रसोई धुआं मुक्त हो, हर भारतीय के घर में जरूरत के मुताबिक जल पहुंचे, हर भारतीय इंटरनेट की दुनिया से जुड़ सके, हर भारतीय के घर में शौचालय हो, हर भारतीय अपने मनचाहे क्षेत्र में कुशलता हासिल कर सके, हर भारतीय को अच्छी औऱ सस्ती स्वास्थ्य सेवा सुलभ हो, हर भारतीय को बीमा का सुरक्षा कवच मिले।
     
  10. सशस्त्र सेनाओं में शार्ट सर्विस कमीशन महिला अधिकारियों को बड़ा तोहफा देते हुए उन्हें भी पुरूष अधिकारियों की तरह स्थायी कमीशन देने की घोषणा की है।

Seema Sharma

Advertising