पीएम सूर्य घर योजना को मिला शानदार रिस्पॉन्स, 1 करोड़ लोगों ने करवाया पंजीकरण

Monday, Mar 18, 2024 - 01:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क. पीएम सूर्य घर योजना इन दिनों काफी चर्चा में बनी हुई है। इसे लेकर लोगों में काफी उत्साह भी देखने को मिल रहा है। सिर्फ एक महीने के अंदर इस योजना का लाभ उठाने के लिए एक करोड़ से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस योजना के लांच होने के एक महीने में एक करोड़ से अधिक परिवारों ने अपना पंजीकरण करा लिया है। देश के सभी हिस्सों से पंजीकरण हो रहे हैं। असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में पांच लाख से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं, जिन लोगों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है, वे भी शीघ्र करा लें।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसी वर्ष 13 फरवरी को इस योजना को लांच किया था। 29 फरवरी को कैबिनेट ने योजना की मंजूरी दी थी। यह एक ऐसी योजना है जो हर घर एक घर के 15 हजार रुपये बचा सकती है। पीएम सूर्य घर वेबसाइट पर जाकर कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है। उस परिवार के पास सोलर पैनल लगवाने के लिए उपयुक्त छत वाला घर होना चाहिए।


परिवार के पास वैध बिजली कनेक्शन होना चाहिए और उस परिवार ने सोलर पैनल के लिए किसी अन्य सब्सिडी योजना का लाभ नहीं लिया हो। योजना के तहत जो परिवार अपनी छत पर सौर बिजली इकाई स्थापित करेंगे, वे परिवार इससे हर महीने 300 यूनिट बिजली बिना पैसा खर्च किए पा सकेंगे।


सरकार ने इस योजना के लिए 75,021 करोड़ रुपये के खर्च को मंजूरी दी है। सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार क्षमता के आधार पर 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी देगी। बाकी की लागत के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध होगी। छह-सात प्रतिशत की दर पर यह लोन दिया जाएगा। योजना के तहत एक करोड़ घरों की छतों पर सौर ऊर्जा प्रणाली लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

Parminder Kaur

Advertising