देश में एक दिन में 1.31 लाख कोरोना केस, 780 से ज्यादा की मौत...J&K के 8 जिलों में नाइट कर्फ्यू

Friday, Apr 09, 2021 - 11:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना वायरस का रूप विकराल होता जा रहा है। भारत में हर दिन नए-नए केस सामने आ रहे हैं। देश में कोरोना ने एक बार फिर से अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पिछले 24 घंटे में देश में 1.31 लाख से अधिक केस सामने आए हैं। यह अब तक का सबसे बड़ा कोरोना ब्लॉस्ट है। भारत में एक दिन में कोरोना वायरस के 1,31,968 नए ममाले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,30,60,542 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक वायरस से 780 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,67,642 हो गई। 18 अक्तूबर के बाद सामने आए मौत के ये सबसे अधिक मामले हैं। आंकड़ों के अनुसार, देश में लगातार 30 दिनों से नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और इसके साथ ही उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी बढ़कर 9,79,608 हो गई, जो कुल मामलों का 7.5 प्रतिशत है। आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी तक 1,19,13,292 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। हालांकि मरीजों के ठीक होने की दर में गिरावट आई है और अब वह 91.22 प्रतिशत है। वहीं कोरोना से मृत्यु दर 1.28 प्रतिशत है।

बता दें कि इससे पहले गुरुवार को देश में covid-19 के एक दिन में 1,26,789 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,29,28,574 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मामले भी 9 लाख के पार चले गए हैं। कोरोना से अब तक देश में महाराष्ट्र के सबसे ज्यादा बुरे हाल हैं। वहीं दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं। यूपी में एक दिन में आठ हजार से ज्यादा केस दर्ज किए गए। 

पीएम मोदी ने कहा-अभी लॉकडाउन की जरूरत नहीं
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की और कहा कि अभी देश में संपूर्ण लॉकडाउन की जरूरत नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि जो नाइट कर्फ्यू लगाए जा रहे हैं वो सही साबित हो सकते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इसे नाइट कर्फ्यू की जगह कोरोना कर्फ्यू कहें और जितना हो सके टेस्टिंग बढ़ाई जाए।

J&K के आठ जिलों के शहरी इलाकों में नाइट कर्फ्यू
जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जम्मू और श्रीनगर समेत आठ जिलों के शहरी इलाकों में नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया। यह नाइट कर्फ्यू शुक्रवार से प्रभावी होगा जो रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा। आदेश में मुताबिक जम्मू, उधमपुर, कठुआ, श्रीनगर, बारामुला, बड़गाम, अनंतनाग और कुपवाड़ा में नाइट कर्फ्यू रहेगा।

Seema Sharma

Advertising