मिजोरम में बाढ़ से 1,000 परिवार प्रभावित, मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हुई

Monday, Jul 15, 2019 - 07:57 PM (IST)

आइजोल: मिजोरम के लुंगलेई जिले में खोआथलंगटुईपुई नदी में जलस्तर बढ़ जाने की वजह से जिले के 32 गांव इसकी चपेट में आ गए हैं और जिले के 1,000 परिवारों को सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया गया है। हालांकि राज्य में बारिश जनित घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मिजोरम में पिछले सात दिन से भारी बारिश हो रही है और इसकी वजह से राज्य की अधिकतर नदियां उफान पर हैं और कई गांव जलमग्न हो गए हैं। 

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण मिजोरम के लुंगलेई जिले के लाबुंग में 32 गांवों में खोआथलंगटुईपुई नदी में आई बाढ़ का पानी घुस गया है। जिले में करीब 700 घर जलमग्न हो गए हैं और 800 परिवारों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि मध्य मिजोरम के सेरछिप जिले से करीब 200 परिवारों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि सड़क संपर्क टूट जाने के कारण कई शहर और गांव तक पहुंचने में मुश्किल आ रही हैं जबकि समूचे राज्य में बिजली की आपूर्ति और दूरसंचार सेवा भी बुरी तरह बाधित हो गई है। 

अधिकारियों ने बताया कि दो जुलाई को राजधानी आइजोल के पास दुर्तलांग गांव में एक इमारत के ढह जाने से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि गुरुवार को आइजोल के पास लावंग नदी में बहे एक व्यक्ति की डूबकर मौत हो गयी और नदी में बहा अन्य व्यक्ति लापता है।

shukdev

Advertising