बैसाखी पर इन पकवानो का स्वाद कर देगा त्योहार का मजा दोगुना

punjabkesari.in Wednesday, Apr 13, 2022 - 02:58 PM (IST)

पंजाब में बैसाखी का खुमार देखते ही बनता है। बैसाकी में किसान फसल काटने के बाद नए साल की खुशियां मनाते हैं और भांगड़ा करते हैं। खुशियों से भरे इस त्योहार में सभी महिलाएं आपस में मिलकर गिद्दा करता हां। साथ ही इस त्योहार पर जमकर खाने-पीने का लुफ्त उठाया जाता है। पंजब के बारे में कहा जाता है कि यह खाते-पीते लोगों की जगह हैं। यहां के हर शहर में बसती है खाने की खूशबू।

ऐसा कहा जाता है कि यहां के लेग खाने और खिलाने के बड़े शौकिन होते हैं। बैसाखी के दिन पंजाब के हर घर में कुछ खास पकवान जरूर बनता हैं। आप भी बैसाखी पर इन पकवानें का स्वाद चख इस त्योहार का मजा लें।

मक्के की रोटी

PunjabKesari

पंजाबी सरसों के साग की बात ही कुछ और होती है। लाख कोशिश कर लें जो टेस्ट यहां के सरसों के साग में मिलेगा वो कहीं आपको और नहीं मिलेगा। बैसाखी में बनने वाले सरसों के साग के साथ मक्के की रोटी ता मजा ही कुछ और है। पंजाब में हर घर में सरसों का साग और मक्के की रोटी गुड़ के साथ खाई जाती है।

केसरी चावल

PunjabKesari

बैसाखी पर बनने वाले पीले चावल को मीठे चावल और केसर चावल के नाम से भी जानते हैं। बैसाखी पर इस रेसिपी का बड़ा महत्व है। मीठे चावल, चीनी और चावल के मिश्रण से बनते हैं। इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें इलायची, दालचीनी, लौंग और सूखे मेवे डाले जाते हैं। सबसे आखरी में इसमें केसर डाला जाता हैं।

लस्सी और छांछ

PunjabKesari

बैसाखी के दिन लस्सी और छांछ ना बने ऐसा हो ही नही सकता। वैसे भी पोजाब में ज्यादातर गेंहू, चावल और डेयरी प्रोडक्ट का उत्पादन होता हैं। इनके खाने में दूध और दहीं का काफी इस्तेमाल किया जाता हैं। पंजाब में लंच हो या डिनर लस्सी एक बड़े से पीतल के गिलास में में पी जाती हैं। यहां पटियाला गिलास वाली लस्सी सबसे ज्यादा फेमस है। इन लस्सियों की खास बात यह है कि इन्हे ताजी और मलाईदार दहीं को साथ बनाया जाता है।

पराठें और नान

PunjabKesari

पंजाब की खानों की बात करें और पराठें का जिक्र ना हो ऐसा हो नही सकता। बैसाखी पर यहां घरों में आलू, प्याज, गोभी, मटर, गाजर, मूली और भी ना जाने कितने तरह के पराठें बनाएं जाते हैं। इन पराठों को आचार, मक्खन और दहीं के साथ सर्व किया जाता हैं।

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Custom

Auto Desk

Recommended News

Related News