मिनटों में बनाएं टेस्टी अचारी पनीर पिज्जा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 17, 2015 - 04:32 PM (IST)

पिज्जा को हर जगह लोग बड़े चाव से खाते हैं। अाज कल स्ट्रीट फूड में अचार और पनीर से बना पिज्जा बहुत पसंद किया जाता है। अलग-अलग तरह के अचार से बने पिज्जे की पनीर से टॉपिंग वाला पिज्जा आपको भी बहुत पसंद आएगा। तो आइए आज हम बनाना सीखते हैंं

पिज्जा बेस के लिए

1. मैदा 2 कप
2. ऑलिव ऑयल 2 टेबल स्पून
3. नमक आधा छोटा चम्मच
4. चीनी 1 छोटा चम्मच
5. इंस्टैंट ड्राई एक्टिव यीस्ट

पिज्जा टॉपिंग के लिए

1. पनीर 100 ग्राम
2. मोजेरीला चीज 100 ग्राम
3. पिज्जा सॉस 2 टेबल स्पून
4. हींग वाला अचार 1 टेबल स्पून

विधि

* पिज्जा का आटा लगाने के लिए मैदे को बड़े प्याले में डाल कर उसमें नमक, चीनी और 1 टेबल स्पून तेल डालकर अच्छी तरह मिला दीजिए और गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूंध लीजिए।

* आटे को अच्छी तरह 5-6 मिनट तक हाथ पर तेल लगाकर मसलते हुए चिकना कर लीजिए। गूंधे आटे को 2 घंटे के लिए ढककर रख दें ताकि आटा फूल कर दोगुना हो जाए।

एेसे बनाइए पिज्जा  

* हाथ पर थोड़ा तेल लगाकर आटे को पंच करके थोड़ा-सा मसल कर गोल लोई बना लीजिए। जिस ट्रे में पिज्जा बेक करना है, उसमें थोड़ा-सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए और आटे की लोई को ट्रे में रख लीजिए। हाथ की उंगलियों से दबाव देते हुए उसे ½ सै.मी. की मोटाई में बड़ा कर पिज्जा बेस तैयार कर लीजिए। अब इस बेस को ओवन में 200 डि.सै. पर प्री हीट करने के लिए रख दीजिए।

पिज्जे के ऊपर टॉपिंग करें

पिज्जा सॉस अौर अाचार को मिला कर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को पिज्जा बेस के ऊपर डालकर पतला-पतला सारी सरफेस के ऊपर फैला लीजिए। अब पनीर के छोट-छोटे टुकड़े पिज्जा बेस के ऊपर थोड़ी-थोड़ी दूर पर रख दें। मोजेरीला चीज को कद्दूकस करके पनीर के टुकड़ों पर डालें दे। अब पिज्जा ट्रे को ओवन में जाली स्टैंड के ऊपर रख कर 20 मिनट के लिए सैट कर दीजिए। पिज्जा किनारे से गोल्डन ब्राऊन होने तक बेक करते रहे।

ध्यान रहें कि अलग-अलग ओवन में पिज्जा बेक करने में समय का थोड़ा फर्क हो सकता है। पिज्जा तैयार हो गया हो तो पिज्जे के ऊपर ओरगैनो पाऊडर, क्रशड काली मिर्च या चिल्ली फ्लैक्स डालकर सर्व कीजिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News