जानें, दूध के साथ केला खाने से होने वाले ये फायदें

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2016 - 10:35 AM (IST)

दूध के साथ केला खाने से होने वाले ये फायदे : आज हम आपको इस आर्टिकल में दूध और केले से स्वस्थ को हाने वाले फायदों के बारे में बताएगें। दूध और केला दोनों ही खाने पीने की चीजें हैं। ज्यादातर लोग फिट रहने के लिए दूध-केला की डाइट लेते है। जैसे कि वह दूध और केला को मिक्स करके अपनी डाइट में बनाना-मिल्क बना कर पीते हैं। इसे पीने से आपका वजन भी कम होता है। वजन कम करने के साथ इसके हमें और भी बहुत से फायदें होते है। तो आइए जानते है...

 

इस तरह के काम करती है, दूध-केला डाइट

शरीर में कम कैलोरी लेने के बाद भी स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके लिए अपनी डाइट में खाने में हर बार दो तीन केला और एक कप फैट फ्री मिल्क लेना चाहिएं। एक दिन में एक हजार से कम कैलोरी लेने के लिए अाप केले को खाने के साथ बहुत सारा पानी जरूर पीएं। 

 

डाइट का गणित

केले में 100 कैलोरी और दूध में 80 से अधिक कैलोरी पाई जाती है। इसलिए आपको वजन कम करने के लिए दिन में इस डाइट को 3 बार लेना चाहिएं तभी आप 900 के आसपास कैलोरी लेंगे।

 

यह भी पढ़े:पूरी तरह पके केले के है अपने फायदे

 

केले की डाइट के फायदे

केला-दूध डाइट का सेवन करने से हमारा वजह तो कम होता ही है, साथ ही हमारी त्वचा को बहुत फायदा होता है। इसे चेहरे पर लगाने से मुंहासों के निशान मिट जाते है। अाप इसका इस्तेमाल दांत सफेद करने के लिए भी कर सकते है। केले में विटामिन ए, बी, सी और ई, मिनिरल्स, पोटैशियम, जिंक, आयरन आदि कई पोषक तत्व हैं जो आपको सेहत से जुड़े ये बड़े फायदे देंगे।  

 

फैट फ्री मिल्क के फायदे

फैट फ्री ध में वसा की मात्रा कम होती है। इसे पीने से कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है। इस दूध में फैट नहीं होती। व्यायाम के बाद इसे पीने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं।  इसके सेवन से शरीर की टूट-फूट की मरम्मत होती है अौर शरीर को आवश्यक ऊर्जा भी मिलती है।

 

केला और दूध साथ लेने के फायदे

केला और दूध साथ लेने के से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल मिलते हैं। जो पोषण हमें इस डाइट से मिलता है उसे शरीर को तीन चार दिन के लिए ऊर्जा मिल जाती है।

 

केला और दूध लेते समय रखें इन बातों का ध्यान

केला और दूध लेते समय कैलोरी कम होने की वजह से आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। अगर अापको एेसा होता है तो अाप एक टाइम सामान्य खाना ले सकते हैं और दो टाइम केला दूध। महिलाअों को मासिक धर्म के दौरान ये डाइट नहीं लेनी चाहिए क्योंकि एेसे समय में उनकी आयरन की जरूरत इस डाइट को खाने से पुरी नहीं होगी। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News