गर्मियों में इस तरह अपनी स्किन रखें स्वस्थ

punjabkesari.in Saturday, Mar 26, 2022 - 02:58 PM (IST)

जब मौसम बदलता हैं तो स्किन को उसी के अनुसार देखभाल की आवश्यकता होती हैं। मसलन, गर्मी के दिनों में चेहरे पर बहुत अधिक पसीना व ऑयल आता हैं, जिसके कारण ना केवल स्किन चिपचिपी नजर आती है, बल्कि इससे उसके डिहाइड्रेट होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती हैं।
ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप अपनी स्किन के अतिरिक्त ऑयल को मैनेज करने के साथ-साथ उसे हाइड्रेट भी रखें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो गर्मियों के दिनों में भी अपनी त्वचा को खूबसूरत और हाइड्रेटेड बनाए रखने में मदद करेंगे-

पर्याप्त पानी का करें सेवन

PunjabKesari

यह सबसे पहला स्टेप हैं अपनी स्किन की केयर करने का। गर्मी के दिनों में यूं तो शरीर की पानी संबंधी जरूरतें बढ़ जाती हैं और इसलिए अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती हैं। लेकिन एक ग्लोइंग और हाइड्रेटिड स्किन के लिए भी अधिक पानी पीना बेहद आवश्यक हैं। दरअसल, इन दिनों शरीर से पानी पसीने के रूप में अधिक निकलता हैं, जिससे स्किन डिहाइड्रेट हो जाती हैं और फिर आपको स्किन में जलन, एक्ने और रेडनेस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए हर दिन कम से कम 2-3 लीटर पानी का सेवन अवश्य करें।

हयालूरोनिक एसिड का इस्तेमाल करें

PunjabKesari

अगर आप चाहते हैं कि पानी का लाभ आपकी स्किन की अंदरूनी लेयर तक को मिले तो ऐसे में हयालूरोनिक एसिड का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपकी स्किन में मॉइश्चर को बनाए रखने में मदद करता है और पूरे दिन आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखता है। यह आपकी त्वचा के नीचे, आपकी सेल्स में वाटर मॉल्यूकल्स को ट्रेप करके आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता हैं।

जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

PunjabKesari

गर्मी के दिनों में अधिकतर लोग मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करते, जिससे उनकी स्किन अतिरिक्त सीबम का उत्पादन करती है और फिर उनकी स्किन अधिक ऑयली व चिपचिपी नजर आती है। इसलिए इस मौसम में भी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। हालांकि, गर्मियों में लाइट, जेल मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। यह जेल-बेस्ड मॉइश्चराइज़र नॉन-स्टिकी होते हैं और कुछ ही समय में आपकी स्किन में समा जाते हैं और उसे हाइड्रेट करते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Custom

Auto Desk

Recommended News

Related News