वजन कम करना है तो उबाल कर खाएं ये 10 सब्जियां

Wednesday, Aug 19, 2015 - 05:07 PM (IST)

मौसमी सब्जियां न सिर्फ सेहत को ठीक रखती हैं बल्कि ये कई बीमारियों को भी दूर करती हैं। मोटापा जो आजकल हर किसी की परेशानी का प्रमुख कारण बना हुआ है, उसका उपचार भी सब्जियों से किया जा सकता है। कुछ सब्जियों का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें उबाल कर खाना चाहिए तो कुछ को धीमी आंच पर पका कर खाना सेहतमंद होता है। इससे उनमें मौजूद पोषण को दोगुना किया जा सकता है। पालक, गाजर, शकरकंद, ब्रोकली और पत्‍तागोभी आदि का स्‍वाद और पोषण उबाल कर खाने से बढ़ जाता है। हफ्ते में दो बार इन उबली सब्‍जियों का सलाद खाने से मोटापा भी बहुत जल्‍दी घटेगा। 

-कटी हुई गाजर को एक चुटकी नमक और थोड़ी सी काली मिर्च के साथ सादे पानी में डाल कर उबाल लें। यह आपकी आंखों के लिए काफी पौष्टिक होगी।

-खून की कमी और पीरियड्स की समस्‍या को दूर रखने के लिए दिन में एक चुकन्‍दर उबाल कर खाएं। ध्यान रखें कि चुकन्‍दर को 3 मिनट से ज्‍यादा न उबालें।

-आलू को हमेशा उबाल कर ही खाएं क्‍योंकि इससे कैलोरीज़ कम हो जाती है।

-बींस को 6 मिनट तक एक चुटकी नमक और थोड़ी सी काली मिर्च के साथ सादे पानी में उबाल लें। ये बींस डायबिटीज के लिए अच्‍छी होती है।

-हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों को उबाल कर खाया जाएं तो उसकी ताकत दोगुनी बढ़ जाती है। खास तौर पर मेथी और पालक की सब्‍जियां।

-स्‍वीट कार्न को उबालने में काफी पानी और समय लगता है लेकिन इसे बिना उबाले भी खाया नहीं जा सकता। स्‍वीट कार्न में पोषण और ढेर सारे रेशे होते हैं जिससे कब्‍ज की समस्या नहीं होती।

-शकरकंद में काफी सारा कार्बोहाइड्रेट्स होता है जो कि शरीर के लिए बेहद जरूरी है। अगर आप डाइटिंग पर हैं तो शकरकंद खाएं।

-भाप में पकी हुई फूल गोभी काफी पौष्‍टिक मानी जाती है। ऐसा करने पर इसमें मौजूदा न्‍यूट्र्रियन्‍ट्स और विटामिन्‍स नष्‍ट नहीं हो पाते।

-पत्‍ता गोभी जब उबाल कर खाई जाती है तो उसका टेस्‍ट और भी ज्‍यादा बढ़ जाता है। उबालने के लिए जिस पानी का उपयोग किया गया हो, उसे खाना पकाने में प्रयोग कर लेना चाहिए क्‍योंकि इसमें सबसे ज्‍यादा पोषण होता है।

-ब्रोकली उबाल कर खाने में ज्‍यादा टेस्‍टी लगती है। अगर आपको यह डिश सादी ही खानी हो तो उबालते समय इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिला लें।

 

 

Advertising