पैर देख कर पहचानें ये 5 बीमारियां! (PHOTOS)

punjabkesari.in Tuesday, Aug 18, 2015 - 05:16 PM (IST)

बीमारी के लक्षण हमेशा शरीर से दिखाई देते हैं लेकिन लोग इसे देखकर भी अनदेखा कर देते हैं जो आगे चलकर सेहत के लिए परेशानी खड़ी कर देते हैं। ऐसे लक्षणों पर शुरुआत में ही गौर कर लेना चाहिए ताकि भावी परेशानी से बचा जा सके। जैसे हाथों में सूजन का मतलब है कार्पेल टनल सिंड्रोम।

हमारे पैर हमारी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। इसे हमारे शरीर का एक मुख्य सिग्नल पाइंट कहा जाता है। इसीलिए पैरों में होने वाले बदलाव को ध्यान से देखना चाहिए क्यों कि हो सकता है कि वह किसी बीमारी की शुरुआत हो। पैरों में कुछ बदलाव दिखाई देने पर यह शुगर, थाइराइड या फिर दिल की बीमारी का लक्षण हो सकता है।

-सूखे और पपड़ीदार पैर थाइराइड का संकेत हो सकते हैं। यदि आप ज्यादा मोइश्चर लगा रहे हैं और फिर भी पैर सूखे हैं तो आपको ध्यान देने की आवश्यकता है। यह भी उन लक्षणों में है जो कि हमारे पैर दिखाते हैं।

-आपके पैरों में या शरीर के अन्य अंगों पर किसी दुर्घटना का घाव है और वह ठीक नहीं हो पा रहा है तो यह शुगर का लक्षण हो सकता है क्यों कि रक्त में शुगर ज्यादा होने से यह आपकी रक्त वाहनियों को क्षति पहुंचाता है और रक्त का संचार शरीर में सही नहीं हो पाता है खास तौर पर पैरों में।

-अंगूठे में हमेशा दर्द रहने का कारण प्युरीन की ज्यादा मात्रा हो सकता है। यह एक केमिकल मिश्रण है जो कि लाल मांस, मछली और कुछ प्रकार के एल्कोहल में पाया जाता है। प्युरीन की ज्यादा मात्रा होने से यह यूरिक एसिड को बढ़ा देता है और पेशाब ज्यादा लगता है। ऐसे में एक अच्छे डाइटीशियन से सही आहार के बारे में सलाह लें। 

-पैर के अंगूठे के नाखूनों पर लाल धारियां दिखाई दे तो हार्ट इन्फ़ैकशन हो सकता है। यह तब होता है जब रक्त वाहनियाँ टूट जाती हैं। यह स्थिति स्प्लिंटर हेमोर्हेज्स कहलाती है जो लोग केमोथैरेपी ले रहे हैं और एच.आई.वी. या डाइबिटीज़ के पेशेंट्स में खास तौर पर यह लक्षण दिखाई देता है। जब भी इस तरह का लक्षण दिखाई दें तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।

-जब पैरों की अंगुलियों में क्लबिंग (अंगुलियों का आगे से चौड़ा और मोटा होना) दिखाई दे तो यह ‘फेफड़ों के कैंसर'' का लक्षण है। इसके अलावा क्लबिंग फेफड़ों में संक्रमण, दिल की बीमारी और आंत की बीमारी का भी लक्षण है। ऐसी कोई समस्या होने पर तुरंत जांच करवाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News