गर्भावस्था के दौरान होने वाले स्ट्रैच मार्क्स से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

Thursday, Aug 13, 2015 - 04:53 PM (IST)

कोई भी महिला जब पहली बार मां बनती है तो उसके मन में खुशी का एहसास होने लगता है लेकिन इन खुशियों के साथ-साथ उसे गर्भावस्था में काफी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है । गर्भवती महिलाओं के पेट के नीचे खिंचाव पड़ने के कारण पेट के आसपास या त्वचा पर स्ट्रैच मार्क्स दिखाई देने लगते हैं जो देखने में अच्छे नहीं लगते इसलिए इन निशानों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपनाएं जैसे :

- एलोवेरा जैल
एलोवेरा जैल का प्रयोग हम त्वचा पर पड़ने वाले मार्क्स से राहत पाने के लिए करते हैं और गर्भावस्था के दौरान पेट के आसपास वाली त्वचा पर पड़ने वाले मार्क्स से राहत पाने के लिए एलोवेरा जैल का प्रयोग करना चाहिए ।

- पानी का सेवन करें
कई बार हम पानी का बहुत कम सेवन करते है जो हमारी सेहत के लिए नुक्सानदायक साबित हो सकता है लेकिन गर्भावस्था के दौरान त्वचा को चमकदार बनाने के लिए और शरीर में पानी की कमी न हो सकें इसलिए एक दिन में पानी के 10-12 गिलास पीने चाहिए।

-आलू 
त्वचा पर पड़े मार्क्स से राहत पाने के लिए हम आलू का इस्तेमाल करते है लेकिन गर्भावस्था के दौरान पेट के आसपास पड़े निशान से राहत पाने के लिए आलू के स्लाइस को उसके आसपास रगड़ने से मार्क्स से छुटकारा मिलता है ।

- जैतून का तेल 
जैतून का तेल त्वचा पर पड़ने वाले मार्क्स से राहत दिलाने में मदद करता है और गर्भावस्था के दौरान पेट के आसपास जैतून के तेल से मसाज करें ।

- मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें
त्वचा को स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा दिलवाने के लिए मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें।

 

 

Advertising