छुट्टी के दिन कुछ इस ढंग से करें घर की साफ सफाई

Monday, Aug 10, 2015 - 06:18 PM (IST)

कामकाजी महिलाओं के लिए हर रोज घर की साफ-सफाई अच्छे ढंग से करना थोड़ा मुश्किल होता है ।ऐसे में सारे घर की सफाई आप छुट्टी वाले दिन करके अपने घर को चमका सकती हैं । घर के फर्श, दीवारों, टाइल्स, सीढ़ियों तथा उनकी रेलिंग या फर्नीचर की यदि लंबे समय तक सफाई न की जाए तो उन पर पड़े दाग-धब्बे उनकी चमक को धुंधला कर देते हैं । इस लिए जरूरत है कि सप्ताह में एक बार इनकी अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए।

खिड़कियां और दरवाजे 
घर में सबसे पहले इन्हें साफ करें, क्योंकि यहां धूल-मिट्टी भी बहुत जमा होती है। अगर दरवाजे लकड़ी के हैं तो उन्हें सूखे कपड़े से साफ करें और खिड़कियों के शीशे को पेपर से साफ करें।मुख्य दरवाजे के पास जूता, चप्पल, पुराने अखबार या अन्य रद्दी का सामान बिल्कुल न रखें । 

लिविंग रूम 
फर्नीचर को सर्फ की झाग से साफ कर सूखे कपड़े से पोंछ दें । अच्छे से डस्टिंग करें। शो-पीस एवं वास इत्यादि को अच्छे से साफ करें, ताकि कमरा चमकता हुआ लगे। 

फ्लोर 
घर के फ्लोर को बेकिंग सोडा या फिर नींबू का रस मिले हुए पानी और स्पंज से साफ  करें। आप चाहें तो कुछ बूंदें व्हाइट विनेगर की भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे टाइल्स वाला फ्लोर बिल्कुल चमक उठेगा। 

बाथरूम 
बाथरूम में कीड़े-मकौड़े और कॉक्रोच को मारने के लिए सबसे पहले कीटनाशक स्प्रे का प्रयोग करें। टॉयलैट सीट को भी क्लीनर डाल कर कुछ देर छोड़ दें और फिर उसे साफ  करें। बाथरूम की टाइल्स पर से फफूंदी निकालने के लिए उन्हें हाइड्रोजन पैरोक्साइड से साफ  करें। इसे सीधा फफूंदी पर डालें, ताकि वह थोड़ी सी नर्म हो जाए और फिर उसे किसी साफ कपड़े के साथ पोंछ दें।

किचन
किचन के सारे डिब्बों को सप्ताह में एक बार गीले कपड़े से साफ करें तथा माह में एक बार अवश्य धो दें। शैल्फ एवं खिड़कियों को साफ कर सिंक को बेकिंग सोडा एवं सिरका से साफ करें तथा फ्लोर को अच्छे से धो लें। एक डब्बी में बेकिंग सोडा डाल कर उसे फ्रिज में रख दें, जिससे उसमें रखी चीजों में ताजगी बनी रहे। इसी तरह कुकिंग रेंज, माइक्रोवेव अवन एवं चिमनी आदि पर भी बेकिंग सोडा मिले पानी में भीगे कपड़े को मलने से इन की गंदगी से छुटकारा पाया जा सकता है। 

बैडरूम 
बैडरूम में ताजगी लाने के लिए सारी खिड़कियों को छुट्टी वाले दिन खोल दें, ताकि ताजी हवा भी अंदर आ सके। कंबल पर थोड़ा-सा बेकिंग सोडा बुरक कर उसे जोर-जोर से झाड़ दें, इससे उस में से आने वाली बदबू भी दूर हो जाएगी। एयर फै्रशनर जब घर साफ हो जाए तब एयर फ्रैशनर छिड़कना न भूलें, ताकि घर में आपको  खुशबू एवं ताजगी का अहसास हो।

Advertising