ऐसे आहार जो आपके शरीर में मौजूद खून को करते है साफ

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2015 - 01:06 PM (IST)

शरीर में साफ खून का होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह हमारे अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है । अगर हमारा खून साफ नहीं होगा तो हम दिन-रात अनेकों बीमारियों से घिरे रहेंगे और त्वचा पर भी इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा इसलिए आपको अपने खून को साफ करने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए । खून को साफ रखने के लिए आपको ऐसा आहार लेना चाहिए जिससे आपका चेहरा दमकता रहे और आप स्वस्थ रहें ।

नींबू : अगर आप रोज सुबह गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर पिएंगे तो यह आपके खून को शुद्ध करने में काफी लाभप्रद साबित होगा । इससे न केवल आपका खून साफ होगा बल्कि यह शरीर के सभी विषैले तत्वों को भी निकाल बाहर करेगा । अगर आप एक सप्ताह तक रोज सुबह नींबू पानी पिएंगे तो आप खुद ही इसका असर देख सकते हैं । इससे आपकी भूख तो बढ़ेगी ही साथ में वजन भी कम होगा ।

मिर्च : किसी भी रूप में मिर्च खाने से खून की सफाई हो जाती है । भले ही वह काली मिर्च हो या फिर हरी मिर्च । मिर्च में एंटी ऑक्सीडैंट पाया जाता है जो शरीर में विषैले तत्वों को आने से रोकता है । हां अगर आपको चिकित्सक ने मिर्च खाने से मना किया है तो आपको यह नहीं खानी चाहिए ।

हरी सब्जियां : हरी सब्जियां हमारे शरीर से विषैले तत्वों को निकालती हैं । इसमें क्लोरोफिल पाया जाता है जो एक एंटी डिप्रेसेंट का भी कार्य करता है इसलिए आपको अपने सलाद में इसे शामिल करना चाहिए ।

चुकंदर : इसके अंदर कैरोटीन पाया जाता है जो न केवल आंखों और त्वचा के लिए अच्छा होता है बल्कि कैरोटीन शरीर के अंदर विषैले तत्वों को साफ करके खून को स्वच्छ भी बनाता है । गाजर हमारे पाचन तंत्र को भी सही रखता है ।

अदरक : इसे सुपर फूड माना जाता है । इसके कई फायदे हैं और यह खून साफ करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । अगर आप इसको कच्चा खाएंगे, तो यह आपके शरीर में साफ खून बनाएगा और खून में नई कोशिकाओं को भी जन्म देगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News