नाखून भी मांगते हैं विशेष देखभाल

punjabkesari.in Saturday, Aug 01, 2015 - 06:07 PM (IST)

खूबसूरती कुदरत की देन है पर उसे बरकरार रखने के लिए उसकी देखभाल करना जरूरी है लेकिन केवल चेहरे व बालों की देखभाल ही काफी नहीं है । इसमें हाथों और नाखूनों की देखभाल भी बहुत जरूरी है । हाथों का आकर्षणहीन होना, उंगलियों की पोरों का घिस जाना, नाखूनों का बेडौल हो जाना एक आम समस्या है । 

सर्वप्रथम तो आपको चाहिए कि खाना बनाते समय इस बात पर विशेष ध्यान दें कि रसोईघर में किसी गर्म वस्तु या बर्तन को हाथ से न पकड़ें क्योंकि गर्म वस्तुएं पकड़ने से नाखून चटख जाते हैं । ऐसे नाखूनों को रात को सोने से पूर्व कुछ देर तक सरसों के तेल में डुबो कर रखें । कुछ दिन के लगातार प्रयोग से यह समस्या दूर हो जाएगी। 

यदि घरेलू कार्य करने से नाखूनों पर कालिमा जम जाए तो गुनगुने पानी में साबुन का घोल तैयार करके उसमें कुछ मिनट अपनी हथेलियों को डालकर किसी मुलायम ब्रश से हल्के-हल्के रब करना चाहिए । नाखूनों को सदैव नेलकटर से काटें, ब्लेड या कैंची से नहीं । इससे आकार बिगड़ जाता है । नाखूनों को कभी दांत से नहीं काटना और चबाना चाहिए ।

ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है । साथ ही नाखूनों की चमक खराब होती है । कुछ लड़कियों को शिकायत रहती है कि उनके नाखून बढ़ते नहीं हैं और यदि बढ़ भी जाएं तो शीघ्र टूट जाते हैं और कमजोर और पीले दिखते हैं । ऐसे नाखूनों को फिटकरी की मालिश करके मजबूत बनाया जा सकता है । नमक मिले पानी में उंगलियां डालने से भी फायदा होता है । चमक के लिए नाखूनों पर नींबू के छिलके रगड़ें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News