रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद कर सकते है कुछ सुझाव

Thursday, Jul 30, 2015 - 06:11 PM (IST)

शादी में दो मन बड़े अरमानों के साथ एक-दूसरे से जुड़ते हैं और सात जन्मों तक एक-दूसरे का साथ निभाने का वादा भी करते हैं, लेकिन पहले ही साल में रिश्तों का माधुर्य और रोमांस कहीं खो जाता है। नई दुल्हन को नए माहौल के हिसाब से ढलने में समय लगता है, लेकिन पति की अधिक अपेक्षाओं के बोझ के तले वह मुरझाने लगती है। शादी के बाद लड़कों की तरफ से कुछ ऐसी नादानियां हो जाती हैं कि यदि उन्हें समय पर संभाल लिया जाए तो बहुत से रिश्ते टूटने से बच सकते हैं । शादी के बाद अक्सर पति और पत्नी के बीच कड़वाहट आ जाती है । कई बार तो छोटे-मोटे झगड़े एक दो दिनों में खत्म हो जाते हैं, लेकिन कभी-कभी इन झगड़ों की वजह से रिश्तों में दूरियां आ जाती हैं । इन सुझावों से आप अपने रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं।

- समय व्यतीत करें
आपस में ज्यादा से ज्यादा बात करने की कोशिश करें और हो सके तो ज्यादा से ज्यादा समय एक दूसरे के साथ व्यतीत करके अपनी समस्याओं का हल ढूढने की कोशिश करें । आप दोनों के बीच में जो आदतें मिलती हों, उसे एक साथ बैठकर एन्जॉय करें ।

- जादू की झप्पी
अगर आपस में किसी भी कारण छोटी मोटी नोंक झोंक हो भी जाएं तो एक दूसरे से झगड़ा करने की बजाय उसे खत्म करने का प्रयास करें और हो सके तो एक दूसरे को प्यार से गले लगा लें।

- तीन अक्षर रिश्ते में ला सकते है मिठास
अपने पार्टनर से अक्सर अपने प्यार का इजहार करें और एक दूसरे को I Love You बोलें ।

- वाणी पर रखें कंट्रोल : पति-पत्नी के बीच अगर किसी बात को लेकर लड़ाई हो जाती हैं तो अपनी वाणी पर पूरा कंट्रोल रखें और किसी को एेसे शब्द न कह दें जिससे आपको बाद में पछताना पड़े और रिश्ता जुड़ने की बजाय टूटने की स्थिति पर पहुंच जाएं ।

- क्रोध पर रखें काबू : आपस में लड़ाई होने पर अपने क्रोध पर काबू रखें नहीं तो क्रोध में आकर आप एक दूसरे को कुछ एेसा कह देंगे जिससे आपके रिश्ते में खटास पैदा हो जाएगी ।

- तीसरे को न करें शामिल : पति-पत्नी अपनी आपस की लड़ाई में किसी तीसरे व्यक्ति को शामिल न करें और न ही अपने झगड़े का किसी के सामने खुलेआम जिकर करें और हो सकें तो अपने झगड़े को आपस में बैठकर सुलझाएं ।

Advertising