प्रसव पीड़ा के साथ करना पड़ता हैं इन कठिनाइयों का सामना

Thursday, Jul 30, 2015 - 02:15 PM (IST)

महिला के लिए बच्चे को जन्म देने से मुश्किल कार्य और कोई हो ही नहीं सकता आप ने इसके बारे में सुना ही होंगा कि प्रसव के दौरान महिला को काफी दर्द का सामना  करना पड़ता हैं और यही नहीं प्रसव के दर्द के साथ- साथ और भी कई मुश्किलें पैदा हो जाती हैं । कई बार बच्चे के वजन के कारण भी महिला को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है । प्रसव के दौरान दर्द के साथ इन मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है।

- उल्टी आना 

कई बार गर्भावस्था के दौरान महिला का मन घबराने की वजह से उल्टी जैसी समस्या भी पैदा है जाती है और प्रसव के दौरान दर्द ज्यादा होने के कारण महिला को घबराहट की वजह से उल्टी आना शुरु हो जाता है।

- शरीर से गंदगी निकलना

प्रसव के दौरान शिशु जब पैदा होता है तो उसके पैदा होने के साथ- साथ शरीर से गंदगी भी बाहर निकलती है।

- ब्लड प्रेशर हाई या लो होना

प्रसव के दौरान महिला का ब्लड प्रेशर सामान्य न रहकर कभी हाई हो जाता है तो कभी लो इसको सामान्य बनाएं रखने के लिए डाक्टर नियंत्रित प्रयास करते रहते हैं ताकि प्रसव के दौरान कोई और समस्या पैदा न हो जाएं ।

- यूरिन की समस्या पैदा होना 

आपने सुना होंगा कि प्रसव के दौरान महिला का यूरिन या पेशाब निकलने के कारण शिशु के पैदा होने में कई परेशानियां खड़ी हो जाती हैं ।

- प्रसव के दौरान गर्भनाल का निकलना 

प्रसव के दर्द के साथ -साथ शिशु के पैदा होते ही कई बार गर्भनाल भी बाहर निकल जाती है और इसमें भी प्रसव से अधिक दर्द का सामना करना पड़ता है।

Advertising