उचित इंक्रीमेंट चाहिए तो एेसी बातों को करें नजरअंदाज

Monday, Jul 27, 2015 - 04:18 PM (IST)

- वेतन वृद्धि पर इसलिए बिल्कुल बात न करें कि आपको पैसे की जरूरत है। आपकी कोई निजी जरूरत वेतन वृद्धि का कारण नहीं होनी चाहिए । आपके कार्यों के आधार पर ही आपकी वेतन वृद्धि तय होती है । एक बात का ध्यान रखें कि जरूरत के आधार पर कभी अच्छा मोल-भाव नहीं हो सकता। 

- अपने इम्प्लॉयर को किसी अन्य भारी वेतन वाली नौकरी से ब्लैकमेल करने का प्रयास भी न करें । इम्प्लॉयर कभी आपके हाथों का खिलौना बनना पसंद नहीं करेगा । 

- वेतन वृद्धि के लिए नौकरी छोड़ने की धमकी या नोटिस देना कभी सही तरीका नहीं माना जाता, इसलिए किसी नकारात्मक तरीके को अपनाने की अपेक्षा प्रोफैशनल तरीके से पेश आना चाहिए ।

- कभी अस्वाभाविक न हों, ऐसा तब और भी जरूरी हो जाता है, जब आप वेतन वृद्धि से जुड़े तथ्य जानते हों । आपके मित्रों को अधिक वेतन मिलता है, इसे देखते हुए कभी यह मांग न रखें । पहले अपना आकलन करें, उसके बाद ही कोई प्रस्ताव आगे रखें । 

- यह भी न मानें कि आपका कार्य ही आपके बारे में बताएगा । अपने किए काम पर बात करें और उससे जुड़े आंकड़े सामने रखें, क्योंकि इससे आपका सही मूल्यांकन हो सकेगा । बिना अप्वाइंटमैंट के वेतन वृद्धि पर बात करने के लिए अपने बॉस के कमरे में न जा घुसें । इसके लिए जरूरी है कि मीटिंग के लिए सही समय पहले से तय कर लें।

- यदि आप जो चाहते हैं, वह आपको नहीं मिला तो यह इस बात का संकेत है कि या तो आप उसके बारे में गंभीर नहीं हैं या आपने कीमत के बारे में मोल भाव का गलत प्रयास किया है। 

Advertising