बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक Street Food

Monday, Jul 27, 2015 - 02:29 PM (IST)

हर शहर की गली एवं मार्कीट में आपको ठेले पर कुछ न कुछ खाने को मिल ही जाएगा । स्ट्रीट फूड को लोग इसलिए भी पसंद करते हैं क्योंकि जहां सस्ता होने के कारण आपको इसके लिए ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ते वहीं आप इसे ज्यादा स्वच्छ एवं ताजा भी मानते हैं । बच्चे सड़क किनारे मिलने वाली चाट, गोल गप्पे और भेलपूरी खाना बहुत पसंद करते हैं परंतु क्या वास्तव में ये उनके स्वास्थ्य के लिए उचित है, यह जानना पेरैंट्स के लिए बेहद जरूरी है ।

- वयस्क इंसान का पाचन तंत्र बच्चों के मुकाबले ज्यादा अच्छा होता है । इसलिए वे तो ये सब खा सकते हैं लेकिन बच्चों को बीमारियां होने का खतरा ज्यादा होता है । इसलिए माता-पिता को यह पता होना चाहिए कि उनके लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा । 

- सड़क किनारे ठेला लगा कर खाद्य पदार्थ बेचने वाले बाजार से कच्ची सब्जियां खरीदते हैं, परंतु वे उन्हें कितनी अच्छी तरह से धोते एवं साफ करते हैं, यह आपको नहीं पता होता । इस लिए अगली बार जब भी आप बाहर से कुछ खाने के लिए खरीदें तो इस बात को ध्यान में जरूर रखें । 

- पके हुए भोजन में पड़ने वाली सब्जियां आलू और सेम इत्यादि खराब भी हो सकती हैं । आलू को कैसे उबाला जाता है और कैसे उसे पका कर किसी व्यंजन में डाला जाता है, इसका भी आपको ध्यान रखना चाहिए क्योंकि आलू बहुत जल्दी खराब होने वाली सब्जी है । 

- ऐसे खाद्यों में सड़े-गले आलू भी इस्तेमाल कर लिए जाते हैं । जब आपके बच्चे ऐसा भोजन खाएंगे तो जाहिर सी बात है कि उनकी भी तबीयत खराब हो सकती है । 

- बच्चों को चाट में पड़ने वाला दही बहुत पसंद आता है, परंतु सोचें कि बाजार में बिकने वाली चाट में पड़ने वाला दही न जाने किस तरह के दूध से बनाया गया होता है । यही नहीं बाजार में मिलने वाले मिल्क शेक पीने से भी बचें क्योंकि यह कई दिन पुराने हो सकते हैं । 

- सड़क के किनारे मिलने वाला खाना इतना खराब क्यों होता है? इसका मुख्य कारण है पानी । ये दुकानदार कहां का पानी इस्तेमाल करते हैं, इसका किसी को भी पता नहीं होता । यही नहीं ये किन उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं तथा वे कितनी अच्छी तरह से साफ किए गए हैं इसका भी पता नहीं होता । यदि आप इन्हें ध्यान से देखें तो पता चलेगा कि ये कई-कई दिन तक धोए ही नहीं जाते हैं । 

- सड़क का खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए इसलिए भी हानिकारक है, क्योंकि स्वाद के चलते हम उसे हद से ज्यादा खा लेते हैं । यदि आपका चाट खाने का मन है तो एक सीमा तक ही खाएं और बच्चों के लिए घर पर ही चाट बनाएं ताकि वे बाहर का दूषित खाना कम से कम खाएं।

—हेमा शर्मा, चंडीगढ़

Advertising