भूलने की बीमारी को दूर करता है ये पौधा, ऐसे करेें सेवन (PICS)

Friday, Jan 01, 2016 - 05:40 PM (IST)

आपने देखा होगा कि कुछ लोग किसी चीज को कहीं रखकर भूल जाते हैं या पढ़ाई- लिखाई में कमजोर होते हैं। इसका मतलब यह है कि उनकी याद्दाश्त कमजोर है। किसी जगह पर सामान रखकर भूल जाना हमें सामान्य सी बात लगती है लेकिन कई बार यहीं आदत एल्जाइमर जैसी खतरनाक बीमारी का रूप ले लेती है। यह परेशानी केवल बूढ़ों को ही नहीं बल्कि जवानों  और बच्चों को भी हो सकती है। इसका कारण एकाग्रता में कमी होने से हैं।  अगर आपको भी भूलने की बीमारी हैं तो सेज की पत्तियों से बनी चाय आपकी मदद कर सकती है। इससे याद्दाश्त तेज होती है। 

जानिए इसके और भी कई फायदेः 

-सेज का पौधा

यह पौधा आपको किसी भी बगीचे में आसानी से मिल जाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल साजो सजावट में किया जाता है लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि इससे स्वास्थय संबंधी भी बहुत सारे फायदे होते हैं।

यह एक हर्बल पौधा है, जिसमें एंटीआक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। कोशिकाओं के फिर से बनने में यह बेहद मददगार है। इसके सेवन से न केवल आपकी याददाश्त मजबूत होगी बल्कि यह स्वास्थ्य सबंधी जैसे कि कोल्‍ड, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा जैसी सांस की बीमारियों और बुखार व्यक्ति की भी दिमाग तेज कर देता है।

-शोध की मानें तो... 

यूनिवर्सिटी ऑफ न्‍यूकैसल एण्‍ड नॉर्थमबिया में मेडिक्लिनिकल प्‍लांट रिसर्च सेंटर  के शोधकर्ताओं ने पाया कि सेज (एक प्रकार की वनस्पति) का सेवन करने वाली महिलाओं की रिकॉल मैमोरी में 35 फीसदी का इजाफा देखा गया। सेज में एक्‍टीलकोलाइन नाम का एक एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता है। यह रसायन अल्‍जाइमर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। शोध में शामिल प्रतिभागियों ने केवल 50 माइक्रोलीटर के सेज के कैप्‍यूल का सेवन किया था और उसी से उन्‍हें इतना फायदा हुआ।

-साइड इफैक्ट

अल्जाइमर के इलाज और याद्दाश्त को तेज करने में जो दवाइयों का इस्तेमाल किया जाता है उसके कई साइड इफैक्ट होते हैं  लेकिन सेज एक कुदरती जड़ी बूटी में आता है इसलिए इसका कोई साइड इफैक्ट सामने नहीं आया है हालांकि इसका इस्‍तेमाल गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए।

-कैसे करें इसका सेवन

सेज के ऑयल कैप्सूल सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा आप रोज सेज के पत्तों की चाय भी पी सकते हैं। सिर पर इसके तेल से मालिश कर सकते हैं। आप सूप पिज्जा और पास्ता सॉस में स्वाद के लिए सेज की पत्तियों को शामिल कर सकते हैं।

 
Advertising