जानें, हैरान कर देने वाले सौंफ के ये फायदे...(pics)

Monday, Dec 28, 2015 - 04:24 PM (IST)

सौंफ का इस्तेमाल खाना खाने के अंत में किया जाता है, क्योंकि इसको खाने से मुंह की बदबू दूर होती है। सौंफ में तांबा (copper), आयरन, कैल्सियम, पोटाशियम, मैंगगनीस, सिलीनीअम, ज़िन्क और मैग्नेशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। सौंफ की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मी में इसका इस्तेमाल बढ़ जाता है। सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। सौंफ का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि यह याददाश्त बढ़ाता है और शरीर को ठंडा रखता है। 

सौंफ खाने के कुछ बेजोड़ फायदे:-

-सांस की बदबू को दूर करता है

सौंफ में कई तरह के सुगंधित तेल होते हैं जो मुँह से बदबू को दूर करता है। सौंफ मुंह में छिपे हुए खाद्य पदार्थों को निकाल कर हजम करने में मदद करता है। इसीलिए इसे माउथ फ्रेशनर भी कहा जाता है। 

-बदहजमी और कब्ज़ से राहत दिलाती है

सौंफ बदहजमी को दूर करती है। जैसे ही आप सौंफ को चबाना शुरू करते हैं इसमें जो ज़रूरी तत्व होते हैं वे पाचन क्रिया का काम करना शुरू कर देते हैं। साथ ही इसमें जो फाइबर होता है वह मल को नरम करके कब्ज़ की समस्या को दूर करती है।

-पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाता है 

सौंफ का काढ़ा बना कर पीनें से पीरियड्स के दर्द से राहत मिलती है। इसे खाने से मासिक धर्म समय पर अाता है अौर सही तरीके से अाता है।

-कैंसर दूर करता है   कैंसर, आयरन, वज़न

सौंफ में मैंगगनीस ज्यादा मात्रा में होते है जिसकी वजह से यह कैंसर की संभावना को कम करता है। सौंफ चबाने से त्वचा, पेट और स्तन कैंसर की संभावना कुछ हद तक कम होती है।

-आयरन की मात्रा बढ़ाता है

सौंफ में आयरन, तांबा और हिस्टरी डाइन तीनों भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे शरीर में लाल रक्त कण बनते है। सौंफ का सेवन करने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ने लगती है।

-सौंफ से वज़न भी घटता है

सौंफ में diuretic गुण होने के कारण इसे वज़न भी घटता है। यह हजम शक्ति को सुधारने के साथ-साथ शरीर के चयापचय(metabolism) के रेट को बढ़ाकर वज़न को घटाती है। सौंफ और काले मिर्च के मिश्रण का सेवन करने से इन्सुलिन की संवेदनशीलता बढ़ती है और वज़न घटता है। 

-ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित करती है

सौंफ में नाइट्राइट और नाइट्रेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये दोनों यौगिक नए रक्त कोशिकाओं के बनने और संख्या को बढ़ाने में सहायता करती है। यह लार में नाइट्राइट की मात्रा को बढ़ाकर नैचरल तरीके से ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित करती है।

-मुंहासों को आने से रोकती है 

यह त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होती है क्योकि इसमें एन्टी-बैक्टिरीअल और एन्टी-ऑक्सिडेंट गुण होते है। इसे मुंह में लगाने से मुंहासों का आना तो कम होता ही है साथ ही स्किन टोन्ड, हेल्दी और रिंकल-फ्री भी होता है। यह बढ़ते उम्र के लक्षणों को भी कम करती है।

Advertising