चेहरे की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये दादी मां के घरेलू नुस्खे (pics)

punjabkesari.in Tuesday, Mar 08, 2016 - 04:24 PM (IST)

आपने कभी अपनी नानी मां और दादी मां के चेहरों को ध्यान से देखा है कि उनके चेहरों पर कितनी रौनक रहती है। उनके चेहरे पर न तो झुर्रियां और न ही कोई दाग धब्बा दिखाई देता है। जिससे उनकी उम्र का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। आखिर इस बात का क्या राज है जो दादी मां छुपा रहीं हैं।

 

आज हम आपको बताने वाले हैं कि दादी मां और नानी मां की खुबसूरती का क्या राज है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि हमारी दादी और नानी मां को प्राकृतिक चीजों पर पूरा यकीन था। उन्होंने अपनी खुबसूरती के लिए एक रुपया भी खर्च नहीं किया। 

 

आपको बता दें कि आजकल बाजारों में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स आते हैं और लड़कियों इनके चकरों में पड़कर अपना चेहरा खराब कर लेती हैं। आज हम आपको दादी और नानी मां के उन घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में किसी को भी पता नहीं है।

 

- अगर आप लंबे समय तक जवान दिखना चाहती हैं तो हमेशा पीठ के बल लेटें। पेट के बल सोने से आपके चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं, जिसके कारण आप की सूहसूरती खराब हो जाती है अौर अापकी उम्र ज्यादा लगती है।

 

- जब भी आप अपने चेहरे की मसाज करें या फिर साफ करें तो चेहरे को कोमलता से छुएं। अगर अाप चेहरे को रगड़-रगड़ कर साफ करेंगे तो अापकी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाएंगे। एेसे में चेहरे की मसाज हमेशा ऊपर की ओर करें। 

 

- हर किसी को बालों को लेकर बहुत सी समस्याएं होती हैं। ऐसे में आप नारियल के तेल से बालों की मसाज करें, जिसे अापके बाल मजबूत बनते हैं।

 

- नींद हमेशा अच्छी और पूरी लेनी चाहिए तभी आपके चेहरे से बुढापा जाएगा।

 

- अपने खान-पान पर ध्यान दें। बाहर का खाना कम खाएं। चेहरे की सुंदरता बनाए रखने के लिए ताजे फल सब्जियों का सेवन करें।

 

- चेहरे पर जमी गंदगी आपके चेहरे को काला कर देती है। इसलिए घर में बनाए हुए  स्क्रब से हफ्ते में दो बार स्क्रब जरूर करें ताकि अापके चेहरे में ग्लो अा सकें।

 

- खुद की स्किन से प्यार करें और उसकी अच्छे से देखभाल करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News