दूध से बनी इस छोटी सी ड्रिंक के बड़े-बड़े गुण (pics)

Saturday, Jun 11, 2016 - 12:38 PM (IST)

दालचीनी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं।दालचीनी में मौजूद कंपाउंड कई गुणों से भरपूर होते हैं। वैसे तो दालचीनी खुद में ही एक औषधि है लेकिन इसे दूध के साथ मिलाकर पीने से बहुत ही फायदे होते हैं।यह कई बीमारियों के लिए भी लाभकारी हैं।अाज हम अापको दालचीनी से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।
 
 
1. अच्छे पाचन के लिए
 
अगर आपकी पाचन क्रिया अच्छी नहीं है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता हैं। इसके साथ ही यह गैस की प्रॉब्लम में भी ये राहत देने का काम करता है।
 
2. ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए
 
दालचीनी में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। दालचीनी वाला दूध खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है।
 
3. अच्छी नींद के लिए
 
अगर अापको अच्छी नींद नही अाती है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा । सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध पीने से अच्छी नींद अाती हैं।
 
4. खूबसूरत बालों और त्वचा के लिए
 
दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्क‍िन से जुड़ी लगभग हर समस्या दूर हो जाती है। इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्क‍िन और बालों को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है।
 
5. मजबूत हड्ड‍ियों के लिए
 
दालचीनी वाला दूध पीने से हड्ड‍ियों की मजबूती सालों तक बनी रह सकती हैं अौर इसका रोजाना सेवन करने से गठिया की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

 

Advertising