किडनी संबंधी समस्या को दूर करने के घरेलू तरीके

punjabkesari.in Thursday, Dec 24, 2015 - 05:54 PM (IST)

किडनी यानि की गुर्दे हमारे शरीर का अहम अंग होते हैं। अगर किडनी में किसी तरह की परेशानी आ रही हैं तो तुरंत ही डाक्टरी सलाह लेकर इसका इलाज करवाएं। इसी के साथ आप घरेलू तरीके से भी किडनी संबंधी परेशानी को ठीक कर सकते हैं।

अजमाएं ये टिप्स 

-पानी से बहुत सारी बीमारी दूर होती है। खूब सारा पानी पीएं। किडनी का काम शरीर में दूषित पदार्थओं को मूत्र निकास के जरिए बाहर निकालना होता है। पानी इन सबमें गुर्दों की मदद करता है। अगर किडनी स्टोन की समस्या हैं तो भी पानी और खारा ज्यादा पीएं।  

-किडनी को ठीक रखने के लिए अाप मिठाई, चॉकलेट, केक, बिस्किट, ब्रेड और पास्ता अादि खाए लेकिन कम मात्रा में।

-सेब का जूस हमारे शरीर में से सभी हानिकारक तत्वों को बाहर निकाल देता है जिससे हमारी किडनी अौर लीवर की बिमारीयां ठीक हो जाती है।

-तरबूज नैचरल डिटॉक्सफाईंग एजेन्ट का काम करता है। इसमें पानी और मिनरल उच्च मात्रा में होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

-नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी मिला कर लेने से किडनी की पथरी ठीक होती है क्योकि नींबू के रस में काफी उच्च मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है जिसके प्रभाव से किडनी में मौजूद कैल्शियम और ऑक्ज़ालेट की पथरी घुल जाती है। 

-आंवला एक ऐसा फल है जिसमें पानी की मात्रा भी होती है। इसका मतलब इसे खाने से यूरिन में होने वाली परेशानियां दूर होती है और यूरिन के द्वारा शरीर के सारे फलतू तत्व निकाल जाते है। आंवला खाने से यूरिन इन्फेक्शन व किडनी की समस्या नहीं होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News