बिना सर्जरी के आसानी से तिल हटाने के घरेलू उपाय (Pics)

Wednesday, Nov 25, 2015 - 05:01 PM (IST)

चेहरे पर एक या दो तिल किसी की भी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है लेकिन जरूरत से ज्यादा हमारी पर्सनेलिटी को खराब करते हैं। वैसे तिलों को हटाने के लिए बहुत सारे लोग सर्जरी का सहारा लेते है लेकिन आपको बता दें कि इन्हें सर्जरी की मदद से घरेलू उपायों की मदद से हटाया जा सकता है। 

तिल को दूर करने के उपाय: 

1. लहसुन

लहसुन की पेस्ट को रोज रात को सोने से पहले तिल पर लगा दें फिर किसी बैंडेज से बांध कर छोड़ दें। सुबह त्‍वचा को हल्‍के गर्म पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराने से चेहरे के तिल निकल जाते हैं। 

2. केला

तिलों को हटाने के लिए केले का छिलका बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए केले के छिलके को छिली हुई तरफ से तिल पर रखकर बांध लें। कुछ ही दिनों के इस्‍तेमाल के बाद तिल सूखकर निकल जाएगा।

3. बेकिंग सोड़ा

एक चुटकी बेकिंग सोड़ा में कुछ बूंदें अरंडी के तेल की मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को तिल पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह साफ करें।

4. फूलगोभी

फूलगोभी खाने में स्‍वादिष्ट और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होने के अलावा तिल को साफ करने में भी काफी कारगर होती है। घर में इसका रस बनाकर, नियमित रूप से तिल वाले स्‍थान पर लगाएं। इसकी मदद से तिल कुछ दिनों बाद अपने आप गायब हो जाएगा।

5. हरा धनिया

धनिये की पत्तियों का पेस्‍ट बना कर उसे अपने तिल पर लगाए। इससे तिल को दूर होने में थोडा समय जरूर लगेगा। लेकिन  यह आपके तिल को हमेशा के लिए मिटा देगा।

6. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी आइस‍क्रीम और शेक को स्‍वादिष्‍ट बनाने के अलावा तिल को दूर करने में भी मदद करती है। तिल को दूर करने के लिए स्ट्रॉबेरी को बीच से काटें और तिल पर लगाएं। कुछ दिनों तक इसे दोहराएं, फिर देखें कैसे आपके तिल निकलने लगते हैं। 

7. सेब साइडर सिरका

सेब के सिरके का उपयोग कर बिना किसी निशान के तिल से मुक्ति पाई जा सकती है। इसके लिए रूई के एक फोहे पर कुछ बूंद सेब साइडर सिरका डालें। अब इस फोहे को तरल के चारों तरफ लगाएं और पट्टी बांध दें। अब इसे लगभग एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा तब तक करें जब तक कि तिल गायब नहीं हो जाते। 

8. अंगूर

ताजा अंगूर लेकर उसका रस निकाल लें। अब कई दिनों तक दिन में कई बार जूस को निकालकर तिलों पर लगाएं। दो हफ्तों से एक महीने के भीतर तिल जाने लगते हैं। 

9. शहद

थोडा सा शहद और सनबीज के तेल लेकर मिला लें। इस मिश्रण को नियमित रूप से 5 मिनट तिल पर रगड़ने से त्‍वचा के चमकने के साथ-साथ तिल भी गायब हो जाएगें। 

Advertising