सेहत से जुड़ी 10 परेशानियों को दूर करता हैं जीरा (PICS)

Thursday, May 19, 2016 - 04:16 PM (IST)

हर किसी की रसोई घर में मसालों में जीरे का इस्तेमाल करना आम ही है। इससे सब्जी और चावल में अलग सा टेस्ट आता हैं। इसका इस्तेमाल हम खाने में अच्छी खुशबू लाने के लिए करते है लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि यह सिर्फ स्वाद का ही काम नहीं करता बल्कि सेहत के मामले में भी काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से राहत पाई जा सकती है। अाइए जानते हैं जीरें के अौर फायदों के बारे में... 
 
1.जुकाम 
 
ज्यादा सर्दी में अगर अाप बीमार पड़ कर छींकने लगे तो पहले जीरे को अच्छी तरह से भून लें अौर एक पोटली में बांध कर कुछ-कुछ समय के बाद सूंघते रहें। एेसा करने से अापको छींक आना बंद हो जाती है। 
 
2. कब्ज या अपच 
 
कब्ज या अपच की शिकायत होने पर अाप एक गिलास छाछ में काला नमक और भूना जीरा मिलाकर पीएं। इसे अापको कब्ज या अपच की शिकायत से अाराम मिलेगा। 
 
3. दस्त में राहत
 
अगर अापको दस्त हो गए है तो अाप आंवले के साथ जीरा, अजवाइन, और काला नमक मिलाकर खाएं। इसे खाने से भूख बढ़ती है व दस्त में भी राहत मिलती है। 
 
4. चेहरे में चमक 
 
अपने चेहरे में चमक लाने के लिए अाप पानी में जीरा उबाल कर छान लें अौर इस पानी से चेहरे को साथ करें।  
 
5. दांतों में दर्द व मुंह की बदबू
 
अगर अापके मुंह में हर वक्त बदबू अाती रहती है तो अाप जीरा और सेंधा नमक को बराबर मात्रा में पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर से अपने दांतों में लगाने से दांतों में दर्द व मुंह की बदबू दूर हो जाती है। 
 
6. गैस की समस्या
 
गैस की समस्या होने पर मेथी, अजवाइन, जीरा और सौंफ को बराबर मात्रा में पीस कर हर रोज एक चम्मच खाने से शुगर, जोड़ों के दर्द और गैस की समस्या दूर होती है। 
 
7. खुजली
 
अगर अापको शरीर के किसी भी हिस्से में खुजली होती है तो जीरे के पानी का इस्तेमाल उस जगह पर करें। 
 
8.डायरिया में फायदा 
 
डायरिया में फायदा पाने के लिए दही में भूना हुआ जीरा और काला नमक मिलाकर खाएं। 
 
9. खून की कमी पूरी करे
 
शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए जीरे का सेवन हर रोज जरूर करें क्योंकि इसमें आयरन सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। 
 
10.एसीडिटी से राहत 

एक चुटकी कच्चा जीरा खाने से एसीडिटी से तुरंत राहत मिलती है। 

Advertising