त्‍वचा में कसाव लाने के लिए अपनाएं ये 7 नुस्‍खे! (pics)

punjabkesari.in Saturday, Jan 09, 2016 - 11:10 AM (IST)

प्रेगनेंसी के बाद या फिर मोटापे के बाद में जब अाप वेट लूज करती हैं तो, पेट के आस पास की त्‍वचा में ढीलापन आ जाता है जो कि देखने में अच्छा नही लगता है। अापकी यह लूज़ स्‍किन आपको काफी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स भी दे सकती है। अगर आप धीरे-धीरे से वजन कम कर रही हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपचार बताएंगे जिन्‍हें आजमाने से आप दुबारा अपनी त्‍वचा का खोया हुआ लचीलापन और कसाव वापस पा सकती हैं। 

 

1. लचीलापन वापस लाने वाले आहार 

अपने आहार में विटामिन ए, सी, ई और के शामिल करें। इससे त्‍वचा के अंदर कोलाजेन बनने की प्रक्रिया शुरु होगी जो कि त्‍वचा में लचीलापन लाता है। इसलिए आपको वही मेवे खाने चाहिए जिसमें जिंक और सीलियम होता है।

 

2. हाइड्रेट रहें 

अापको दिन में हर रोज कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे आपको अपनी त्‍वचा में बदलाव महसूस होगा अौर अगर त्‍वचा में पानी की कमी रहती है तो त्‍वचा रूखी और झुर्रियों से भरी दिखती है।

 

3. प्रोटीन युक्‍त आहार खाएं 

प्रोटीन खाने से मसल्‍स दुबारा बनने शुरु हो जाते हैं और त्‍वचा का लचीलापन वापस आ जाता है। अपने आहार में दालें, बींस, चिकन और मछली आदि भी शामिल करें।

 

4. फल और सब्‍जियां खाएं 

फल और सब्‍जियों में विटामिन्‍स और मिनलल्‍स होते हैं जो स्‍किन को टाइट बनाते हैं इसीलिए अपनी डाइट में ढेर सारे फल और सब्‍जियां शामिल करें।

 

5. स्‍किन को ब्रश करें 

त्‍वचा पर स्‍क्रब और ब्रशिंग करने से डेड स्‍किन निकल जाती है। हर रोज ऐसा करने से खून का सर्कुलेशन बढ़ता है अौर नए सेल्‍स की ग्रोथ होती है।

 

6. बादाम तेल 

बादाम तेल स्‍किन को टाइट करने के साथ स्‍ट्रेच मार्क से छुटकारा दिलाता है। रोज बादाम के तेल से मालिश करने से स्‍किन में नमी बनी रहती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News