कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता है टमाटर, जानिए और भी फायदे

Tuesday, Dec 01, 2015 - 04:03 PM (IST)

टमाटर को हम सलाद, सब्जी और कैचअप के रूप में इस्तेमाल करते हैं लेकिन स्वाद के साथ-साथ यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। टमाटर खाने से हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ मिलते हैं जो आज हम आपको बताते हैंः-

1. पोषक तत्वों से भरपूरः टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं।  इनमें विटामिन ए और सी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा टमाटर में अल्‍फा-लिपोइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में रक्‍त शर्करा या ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखने में सहायता करता है और अपने गुण के कारण यह हमें डायबिटीज के लक्षणों से बचाता है।

2. कैंसर से बचाव : टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व जैसे अल्‍फा-लिपोइक एसिड, लिकोपीन, कोलीन, फॉलिक एसिड, बीटा-केरोटीन और ल्‍यूटेन, प्रोस्‍टेट कैंसर से आपकी सुरक्षा करता है। हाल ही किए गए एक शोध में यह पाया गया कि ऐसे लोग जो सप्‍ताह में 10 या अधिक टमाटर का सेवन करते हैं, उन्‍हें प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा अन्‍य लोगों के मुकाबले 18 प्रतिशत कम होता है। 

3. दिल की देखभालः टमाटर फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलीन से भरपूर होता है इसलिए यह आपके दिल का खास खयाल रखता है। टमाटर में लीकोपीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हृदय के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

4. गर्भावस्‍था में बेहतरीन डाइट: टमाटर गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। एक स्‍वस्‍थ शिशु के लिए गर्भवती महिला को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्‍वों और विटामिन्‍स की आवश्‍यकता होती है, जिसके लिए टमाटर बेहतर विकल्‍प है। विटामिन सी मां और बच्‍चें दोनों को स्‍वस्‍थ रखने का कार्य करता है, जो टमाटर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

5.  ग्लोइंग स्किनः टमाटरों का यह गुण आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के प्रभाव से बचाता है, जिससे आपकी त्‍वचा आसानी से झुलसती नहीं है। इसके अलावा टमाटर में एंटी ऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो आपको समय से पहले बूढ़ा नहीं दिखने देते।

 

Advertising