कच्चे प्याज के यह फायदे शायद आप नहीं जानते

punjabkesari.in Wednesday, Oct 28, 2015 - 01:37 PM (IST)

प्याज को हम हर सब्जी में डालते हैं इसके बिना सब्जी फीकी सी लगती है। इसी के साथ प्याज का इस्तेमाल सलाद के रूप में भी किया जाता है। हालांकि कुछ लोग  इसे कच्चा खाने से परहेज करते हैं क्योंकि कच्चे प्याज के सेवन से मुंह से तेज गंध आती है। 

प्याज काटना मुश्किल काम है इससे आंखों में जलन होती है लेकिन अगर प्याज की इस कठिनाइयों को भूल कर उसके फायदे देखे जाएं तो प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है। प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं।

प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और सी भी पाया जाता है। प्याज में आयरन, फोलेट, पोटैशियम, सल्फ्यूरिक कंपाउंड्स और फ्लेवोनॉएड्स जैसे खनिज भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

कच्चे प्याज को इस्तेमाल करने के भी कई तरीके होते हैं। कुछ लोग इसे सलाद के रूप में लेना पसंद करते हैं, कुछ को यह पिज्जा में पसंद होता है और कुछ को यह अचार के तौर पर अच्छा लगता है।

कच्चे प्याज के फायदे: 

1. कच्चे प्याज के इस्तेमाल से बाल लंबे होते हैं। कच्चे प्याज के जूस को स्कैल्प से बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है। 

2. प्याज का इस्तेमाल ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने का काम करता है। मधुमेह के मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है।

3. प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में भी सहायक होते हैं।

4. कच्चा प्याज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है। प्याज में कई ऐसे तत्व होते हैं, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

5. प्याज में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम ओरल हेल्थ के लिए लाभदायक होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News