जानिए कैसे करें सिरके को घर में 6 तरीको से इस्तेमाल।

Wednesday, Oct 07, 2015 - 05:57 PM (IST)

सिरके का इस्तेमाल घरों में अचार, चटनी और अन्य खाने की चीजों में तो किया ही जाता है, लेकिन रसोई से हटकर भी इसके कई लाभ हैं। आइए, हम आपको सिरके के एेसे इस्तेमाल बताते हैं, जो घर को अाकर्षित बनाने में आपकी सहायता करते हैं।

सिरके को प्रयोग करने के तरीके -

1.  जिद्दी दाग हटाने के लिए -

हल्के रंग वाले कपड़े अक्सर पसीने की वजह से खराब हो जाते हैं। इन पर गहरे दाग पड़ जाते हैं। इसलिए कपड़े धोने से पहले इन दागों पर सिरका छिड़क लेना चाहिए ताकि दाग आसानी से छूट जाएं।

2.  फूलों में ताज़गी बनाए रखने के लिए -
फूलों को ताजा रखने में भी सिरके का इस्तेमाल किया जाता है। फूलदान में फूलों को ताजा रखना मुश्किल होता है, इसलिए फूलदान के पानी में एक चम्मच सफेद सिरका डाल दें। इसे फूल ताज़ा और सुगंधित रहेंगे।


3.  अंडे को क्रैक से बचाए रखने में -
कई घरों में अंडा प्रयोग किया जाता है, अंड़े को उबालते समय गर्म पानी में थोड़ा सिरका मिला लेने से इसमें क्रैक नहीं आता और इस तरह अंडे का सफेद हिस्सा  भी नहीं फैलता। इससे अंडा पानी में बिना टूटे उबलता है।

4.  चीटियों को भगाने के लिए -
सिरका घरों से चीटियों को भगाने में भी मदद करता है। घर से चीटियों को भगाने के लिए घर के कोनों में सिरके और पानी के छिड़काव से कुछ ही देर में चीटियां आपका घर खाली करके भाग जाएंगी।

5. फर्श और फ्रिज की साफ-सफाई करने में -
पानी और सफेद सिरके का घोल फर्श, फ्रिज और रसोई की अलमारियों को साफ करने में भी बहुत फायदेमंद होता है। इससे चीटियां इनको हानि नहीं पहुंचा पाती। सिरके को ग्रेनाइट के फर्श पर इस्तेमाल न करें।

6. बालों को चमकदार बनाने के लिए -
सिरका जहां रसोई घर को साफ रखने में हमारी मदद करता है, वहीं यह बालों को भी चमकदार बनाता है। सिरके को एक मग पानी में आधा चम्मच मिलाकर बालों पर डाला जाए, तो बाल चमकदार हो जाते हैं। परन्तु बाद में हमारे बालों को इसका नुकसान भी होता है।
 

Advertising