अमलोक का फल सेहत के लिए फायदेमंद (pics)

Wednesday, Jun 15, 2016 - 05:59 PM (IST)

अमलोक बीज वाला फल है, जिसका सेवन करने से अनेक प्रकार की बीमारियां दूर हो सकती है। यह फल गर्मी में पित्त को भी कम करता है अौर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता  को बढ़ाता हैं। यह छोटा सा फल अापकी सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बेस्ट हैं। अाज अापको हम इस से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।
 
 
1.मोतियाबिंद 
 
एक लीटर अमलोक फल का रसकर इसे गर्म कर लीजिए, और 50 ग्राम घी और 50 ग्राम शहद लेकर इन सबका मिश्रण बना लीजिए। इस मिश्रण को आंखों में लगाने से मोतियाबिंद ठीक हो जाता है।
 
2.बालों का झड़ना
 
अमलोक बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। अगर अापके बालों का झड़ना रहे हैं तो अमलोक फल और आम के बीज पीसकर कर पानी मिलाकर इसका लेप तैयार कर लीजिए। इस लेप को सिर में लगाने से बालों की समस्‍या दूर होती है।
 
3.खून की उल्टी
 
अगर किसी भी कारण से खून की उल्‍टी होने लगे तो अमलोक फल को घी में भूनकर बार-बार चूसने से खून की उल्टी से आराम मिलता है। 2 से 4 ग्राम अमलोक चूर्ण को 4 से 6 ग्राम शहद के साथ दिन में 3 बार पीने से भी खून की उल्‍टी से राहत मिलती है।
 
4.अधिक प्यास लगना
 
वैसे तो पानी पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है लेकिन बहुत अधिक प्‍यास लगे तो इसे काबू करना जरूरी है। इसके लिए अमलोक फल के 2 से 4 ग्राम चूर्ण में 5 से 10 ग्राम शहद मिलाकर दिन में 2 से 3 बार सेवन करें। इससे तेज प्यास लगना खत्‍म हो सकती है।
 
5.योनि की कमजोरी
 

योनि में कमजोरी होने पर एक चम्‍मच आमलकी रसायन और एक चम्‍मच च्‍यवनप्राश पेस्‍ट एक साथ मिलाकर रोज 5 से 6 महीने तक प्रयोग करने से इस समस्या से अाराम मिलता है। 

Advertising