‘सुपर फूड’ है पैदल चलना

punjabkesari.in Sunday, Apr 19, 2015 - 04:23 PM (IST)

दोपहिया या कार से दफ्तर जाना, वहां कई घंटे बैठे रहना, फिर घर लौटना और सोफे पर बैठ कर टी.वी. देखना और फिर खाना खाकर सो जाना, अगर आपकी दिनचर्या ऐसी है तो सावधान हो जाइए, मौत बड़ी तेजी से आपका पीछा कर रही है । तीन लाख लोगों पर 12 साल तक की गई रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि बेहद आरामतलब दिनचर्या मोटापे से भी ज्यादा घातक है।

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी  के रिसर्चरों के मुताबिक यूरोप में हर साल 6,76,000 लोग आरामतलब दिनचर्या से होने वाली बीमारियों से मरते हैं। इसके विपरीत मोटापे की वजह से साल में 3,37,000 लोग जान गंवाते हैं। 12 साल तक की गई रिसर्च के दौरान शोधकर्त्ताओं ने तीन लाख लोगों  की  शारीरिक गतिविधियों और उनकी कमर की गोलाई का जायजा लिया। 

शोधकर्त्ताओं का दावा है कि अगर कोई व्यक्ति एक दिन में कम से कम 20 मिनट भी पैदल चले तो शरीर काफी हद तक सेहतमंद रहता है। ऐसे ही शोध में लगी एक अमेरिकी वैज्ञानिक केटी बोमैन के मुताबिक हर दिन कम से कम 7,500 कदम पैदल चलना कई बीमारियों को दूर रखता है। केटी बोमैन ने दावा किया कि पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। पैदल चलना सुपरफूड है। यह इंसान की हलचल को बयान करता है। बोमैन के मुताबिक अगर लोग कसरत न भी करें लेकिन हर दिन आधा घंटा पैदल चलें तो सेहत काफी बेहतर रह सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News