जानें फिटनैस आइकन्स के बारे में

Saturday, Apr 11, 2015 - 04:47 PM (IST)

आज वह समय नहीं रहा जब फिटनैस का संबंध सिर्फ पुरुषों तक ही सीमित माना जाता था । आज महिलाएं जहां हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं, वहीं वह फिटनैस के प्रति भी काफी सतर्क हो गई हैं । आज जिम में जितने पुरुष मैंबर होते हैं, उनके बराबर ही महिलाएं भी जिम में देखी जा सकती हैं । कुछेक महिला सैलिब्रिटीका ऐसी महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं । आइए जानते हैं कुछेक ऐसी ही फिटनैस आइकन्स के बारे में-

मैरी कॉम
यह भारतीय बॉक्सिंग चैम्पियन प्रसिद्ध हुईं जब उन्होंने 2012 लंदन ओलिम्पिक्स में महिला बॉक्सिंग में कांस्य पदक जीता । पहले वह पांच बार विश्व बॉक्सिंग चैम्पियन रह चुकी थीं और एकमात्र ऐसी बॉक्सर थीं जिन्होंने सभी 6 विश्व चैम्पियनशिप्स में एक मैडल जीता था । यह सब कुछ उनके लिए आसान नहीं था । मैरी कॉम की सफलता में उसके कठोर प्रशिक्षण ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी । उनका दिन 14 कि.मी. की दौड़ से शुरू होता है । इसके बाद स्ट्रैचिंग, स्किपिंग तथा फ्लोर एक्सरसाइजेका आती हैं । उसके बाद शैडो बॉक्सिंग के साथ ही पंचिंग बैग तथा स्पीड बैग का एक सैशन होता है। सिर्फ कुछेक घंटों का आराम लेने के बाद मैरी अपनी दोपहर जिम में बिताती हैं जहां वह स्ट्रैंथ ट्रेनिंग, सिटअप्स तथा पुशअप्स करती हैं । उसके बाद फिर बॉक्सिंग का अभ्यास करती हैं ।

जैनिफर लोपेका
इस गॉर्जियस गायिका-अभिनेत्री ने अपने नितम्बों का 27 मिलियन डालर का बीमा करवाया है । 45 वर्ष की आयु में भी उनका शरीर शानदार कव्र्स के साथ सभी महिलाओं का आदर्श है । जे लो के बारे में कहा जाता है कि वह अपनी कसरत का पैटर्न हर 10 वर्कआऊट्स के बाद बदल देती हैं । जुड़वां बच्चों को जन्म देने के बाद वापस शानदार शेप में आना अपनी लुक के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है और यह बहुत ही शानदार है। उनकी कसरत में रनिंग, बाइकिंग तथा बॉक्सिंग के अतिरिक्त और भी बहुत कुछ शामिल होता है । गत वर्ष उन्होंने शाकाहारी होने का प्रण लिया था ताकि अधिक स्वस्थ जीवनशैली का अनुसरण कर सके । 

Advertising