मनोकामनाओं की पूर्ति का महायोग है शुक्रवार, दूर कर लें अपनी गरीबी

Wednesday, Jan 13, 2016 - 02:30 PM (IST)

ज्योतिषशास्त्र के पंचाग खण्ड अनुसार शुक्रवार दिनांक 15 जनवरी 2016 को अतिशुभ प्रबल योग बन रहे हैं। स्कन्द षष्ठी के साथ शुक्रवार होने के कारण भगवान स्कन्द की विशेष कृपा का दिन है इसके साथ- साथ आज से सूर्य दक्षिण दिशा को छोड़कर उत्तर दिशा की और अग्रसर हो गए हैं। 

पंचाग अनुसार षष्ठी रात को 7 बज कर 57 मिनट तक विद्यमान रहेगी। शुक्रवार और षष्ठी तिथि के कारण अति शुभ कौलव करण रहेगा। जो विजय को संबोधित करता है। इसके साथ-साथ शुभ परिध योग भी रहेगा जोकि धन और कोर्ट केस को विजय पथ पर संबोधित करवाता है। चन्द्रमा उतरा भाद्रपद नक्षत्र में विराजमान रहेंगे। इन विशिष्ट योगों के कारण कल एक विशिष्ट योग बन रहा है लक्ष्मी प्राप्ति के लिए।
 
मकर संक्रति का पुण्यकाल 15 जनवरी 2016 को सुबह 7 बजकर 19 मिनट से दोपहर 12:50 तक रहेगा। जिसकी अवधि 5 घण्टे 11 मिनट तक रहेगी। विशेष संक्रमण काल की अवधि 1 घण्टे 35 मिनट तक रहेगी। महापुण्यकाल मुहूर्त सुबह 7 बजकर 19 मिनट से 9 बज कर 2 मिनट तक विद्यमान रहेगा। 
 
लक्ष्मी प्राप्ति के लिए शुक्रवार का विशिष्ट दिन सर्वोत्तम माना जा सकता है। ऐसे में शास्त्रों में महालक्ष्मी के आठों स्वरूपों का विधिवत ध्यान पूर्वक पूजन करने और मंत्रों का जाप करने से महालक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त की जा सकती है।  अपनी गरीबी दूर करने के लिए लाल रंग के आसन पर बैठकर स्फटिक की माला से पुण्यकाल में मंत्र जाप करें।
 
१ श्री आदिलक्ष्मी नामावलिः ॥ ॐ श्रीं
 
२ श्री धान्यलक्ष्मी नामावलिः ॥ ॐ श्रीं क्लीं
 
३ श्री धैर्यलक्ष्मी नामावलिः ॥  ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं
 
४ श्री गजलक्ष्मी नामावलिः ॥ ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं
 
५ श्री सन्तानलक्ष्मी नामावलिः ॥ ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं
 
६ श्री विजयलक्ष्मी नामावलिः ॥ ॐ क्लीं ॐ
 
७ श्री विद्यालक्ष्मी नामावलिः ॥  ॐ ऐं ॐ
 
८ श्री ऐश्वर्यलक्ष्मी नामावलिः ॥ ॐ श्रीं श्रीं श्रीं ॐ
 
आचार्य कमल नंदलाल
ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com
Advertising